Home India News मानसून ने पूरे देश में समय से पहले दी दस्तक, दिल्ली-NCR में...

मानसून ने पूरे देश में समय से पहले दी दस्तक, दिल्ली-NCR में 3 दिन बारिश के आसार


मानसून ने पूरे देश में समय से पहले दस्तक दे दी है.

उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में बारिश (Rain) शुरू हो चुकी है. मानसून (Monsoon) के चलते तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है.

नई दिल्ली. उत्तर भारत में मानसून (Monsoon) की दस्तक के साथ ही बारिश (Rain) का दौर भी शुरू हो गया है. उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में बारिश शुरू हो चुकी है. मानसून के चलते तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक आज भी राष्ट्रीय राजधानी के दूर दराज इलाकों में बारिश हो सकती है, हालांकि सामान्य तौर पर दिल्ली में मानसून 27 जून तक पहुंचने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बदले मौसम का असर अब दिल्ली-NCR के तापमान पर भी दिखाई देगा. अगले 3 दिन तक बारिश के साथ तापमान के 36 ​डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा के मुताबिक दिल्ली में मानसून ने दस्तक दे दी है और अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में बारिश होने की संभावना है. मानसून का ही असर है कि गुरुवार को भी कई स्थानों पर बारिश हुई. मानसून पंजाब के उत्तरी हिस्सों की तरफ भी तेजी से बढ़ रहा है. यही कारण है कि पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही ह और तापमान में भारी गिरावट आई है. पंजाब में लगातार हो रही बारिश का असर पड़ोसी राज्य हरियाणा पर भी दिख रहा है. सामान्य तौर पर पंजाब और हरियाणा में मानसून जुलाई के पहले सप्ताह में आया करता था लेकिन इस बार मानसून ने पहले दस्तक दी है.

आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि मानसून की रफ्तार इस समय बेहतर है. पंजाब और हरियाणा में बारिश करने के बाद मानसून अब उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद की तरफ बढ़ रहा है. पहाड़ी इलाकों में मानसून का असर दिखाई दिया और तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. मानसून का ही असर रहा कि गुरुवार को हिमाचल और शिमला में भी बारिश हुई.

इसे भी पढ़ें :-  देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करेगा मानसून! जल्द दिल्ली-NCR में हो सकती है तेज बारिशराजस्थान में भी समय से पहले पहुंचा मानसून
राजस्थान के मौसम विभाग ने जानकारी दी है ​कि मानसून ने राजस्थान में भी दस्तक देना शुरू कर दिया है. राजस्थान के 14 जिलों में मानसून ने एक दिन पहले ही दस्तक दे दी. एक दशक में यह तीसरी बार है जब राजस्थान ने समय से पहले दस्तक दी है. मानसून अब उत्तर प्रदेश की ओर रुख कर रहा है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. हालांकि एक दो दिन में उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना देखी जा रही है.


First published: June 26, 2020, 7:48 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments