Home World News यही है चीन का वर्ल्ड मॉडल! जिम्बॉबे में चीनी खदान मालिक ने...

यही है चीन का वर्ल्ड मॉडल! जिम्बॉबे में चीनी खदान मालिक ने मजदूरों को गोलियों से भूना


जिम्बॉबे में चीनी खदान मालिक ने कर्मचारियों को मारी गोली (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीनी खदान मालिक (Chinese Mining Owner) ने कर्मचारियों के बकाया पैसों को लेकर हुए बहस में गोली मार दी. जिम्बॉबे पुलिस ने झांग पर हत्या करने के प्रयास का मुकदमा चलाया जा रहा है

हरारे. जिम्बॉबे में एक खदान के मालिक (Mining Owner Shooted) ने कर्मचारियों को गोली से भून डाला. खदान का मालिक चीन देश का निवासी है. जिम्बॉबे पर्यावरण कानून सोसायटी (Zimbabwe Environmental Law Society) का कहना है कि चीन के एक खदान मालिक ने अपने यहां काम कर रहे दो जिम्बॉबे कर्मचारियों (Zimbabwe Staff Injured) को गोलियों से भून डाला. इस पर प्रतिकिया देते हुए जिम्बॉबे पर्यावरण कानून सोसायटी ने कहा ​कि यह एक व्यवस्थागत और व्यापक दिक्कत है और यह चीनी खनन आपरेशन का सही चेहरा दर्शाता है. पुलिस ने कोर्ट में एक शपथ पत्र में कहा हैै कि चीनी कारोबारी झांग ज्यून ने एक कर्मचारी को पांच गोलियां मारी और दूसरे कर्मचारी को भी गोली से छलनी कर दिया.

आरोपी पर हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज

आरोपी झांग सेंट्रल जिम्बॉबे के ग्वेरू प्रांत में एक खदान का मालिक है. खदान मालिक ने कर्मचारियों को पैसों के बकाया मांगने पर गोली मार दी. जिम्बॉबे पुलिस प्रवक्ता पॉल न्याथी ने कहा कि झांग पर हत्या करने के प्रयास का मुकदमा चलाया जा रहा है.

तीन गोली दांयी और दो गोली बांयी जांघ पर मारीमीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक झांग ने इंटरप्रटेर ए​क भाषा से दूसरी भाषा में व्याख्या करने वाला नहीं मिलने के कारण अभी तक कोर्ट में अपना पक्ष नहीं रखा है. स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार अभी झांग को पुलिस हिरासत में 7 जुलाई तक रहना होगा. गो​लीबारी की घटना रविवार की सुबह उस समय घटी जब खनन कार्य करने वाला कर्मचारी केनैथ टकीओना की अपने बॉस झांग से बहसबाजी शुरू हुई. झांग ने केनैथ पर यह आरोप लगाया ​है कि उसकी कनैथ से अमेरिकी डॉलर में दिहाड़ी देने की बात तय हुई थी लेकिन उसने डॉलर में रकम लेने से मना कर दिया. वहीं केनैथ ने झांग पर यह आरोप लगाया है कि उसने अपने टेबल की दराज से बंदूक निकाली और तीन गोली दांयी जांघ पर दो गोली बांयी जांघ पर दाग दी.

अन्य कर्मचारी को भी खनन मालिक ने मारी गोली

पुलिस ने बताया कि झांग ने एक अन्य खनन कर्मचारी पर भी गोलियां चलाई. गोली कर्मचारी की टुड्डी को जख्म देती हुई निकल गई. इस घटना में घायल हुए कर्मचारियों को निजी अस्पताल में दाखिल कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें: अच्छी खबर: वैज्ञानिकों ने खेतों में उगा लिए रंगीन कपास, त्वचा और पर्यावरण के लिए अनुकूल

फिजी के पीएम ने अरबपतियों को COVID-19 से बचाने के लिए दिया ये अनोखा आमंत्रण

जिम्बॉबे में स्थित चीनी दूतावास ने ट्वीट करके कहा ​है कि कानून को अपना काम करने देना चाहिए. कोई भी व्यक्ति गैरकानूनी कार्य करता है या कानून का उल्लंघन करता है तो उसे किसी किस्म की छूट नहीं मिलनी चाहिए. चीन और जिम्बॉबे के बीच लंबे समय से दोस्ताना और सहयोग का​ रिश्ता है.


First published: June 29, 2020, 1:26 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments