Home Sports News रवि शास्त्री ने पूरा किया जसप्रीत बुमराह का सपना, गेंदबाजी कोच भरत...

रवि शास्त्री ने पूरा किया जसप्रीत बुमराह का सपना, गेंदबाजी कोच भरत अरुण का बड़ा खुलासा


जसप्रीत बुमराह का सपना रवि शास्त्री ने कैसे पूरा किया?

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भारत के सबसे बड़े मैच जिताऊ गेंदबाज बनकर उभरे हैं और उनकी कामयाबी के पीछे उनकी लगन, मेहनत के साथ-साथ टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) भी हैं.

नई दिल्ली. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इस वक्त भारत के सबसे अच्छे तेज गेंदबाजों में से एक गिने जाते हैं. अपनी जबर्दस्त लाइन-लेंग्थ और रफ्तार से वो अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों की नाक में दम कर देते हैं. खासकर टेस्ट फॉर्मेट में बुमराह का प्रदर्शन बेजोड़ रहा है और उन्होंने 14 टेस्ट मैचों में महज 20.33 की औसत से 68 विकेट झटके हैं. इस बीच टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि जसप्रीत बुमराह को टेस्ट टीम में शामिल करने का श्रेय हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को जाता है.

शास्त्री की वजह से टेस्ट टीम में आए बुमराह?
साल 2018 में साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को पहले वनडे और टी20 फॉर्मेट का स्पेशलिस्ट गेंदबाज माना जाता था. लेकिन इसके बाद बुमराह को टेस्ट फॉर्मेट में इस्तेमाल करने का फैसला किया गया. भरत अरुण ने स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ लाइव बातचीत में बताया कि उन्होंने और रवि शास्त्री ने मिलकर उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे पर एक मौका देने का फैसला किया.

भरत अरुण ने कहा, ‘ये सही नहीं होगा कि अगर मैं कहूंगा कि हां मैंने बुमराह को चुना. सच्चाई ये है कि शास्त्री को लगा कि बुमराह साउथ अफ्रीका में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. मैंने बुमराह से बात की और उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट खेलना उनका सपना है.’भरत अरुण ने आगे कहा, ‘बुमराह (Jasprit Bumrah) हमेशा से एक टेस्ट गेंदबाज बनना चाहते थे और वो किसी भी चुनौती के लिए तैयार थे. कई लोग थे जो उन्हें वनडे और टेस्ट बॉलर समझते थे लेकिन हमें उनकी काबिलियत पर पूरा भरोसा था.’

जसप्रीत बुमराह का एक्शन और रनअप है खास
गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने बताया कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का रनअप और उनका एक्शन बल्लेबाजों के लिए मुसीबत खड़ी करता है. उन्होंने कहा, ‘बुमराह अपने रनअप के आखिरी कदमों में सबकुछ झोंक देते हैं. इसीलिए वो इतने खतरनाक हैं. वो दूसरे गेंदबाजों से बिलकुल उलट हैं, हर गेंदबाज उनकी तरह गेंदबाजी नहीं कर सकता. ‘

3 खिलाड़ियों को हुआ कोरोना वायरस, न्यूजीलैंड ने स्थगित किया बांग्लादेश का दौरा

‘बुमराह के अंदर है सीखने की भूख’
भरत अरुण ने खुलासा किया कि जसप्रीत बुमराह के अंदर सीखने की भूख है, वो हमेशा सवाल पूछते रहते हैं. नेट सेशन के दौरान वो हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करते हैं. वो गेंद को स्टंप के पास से और दूर से फेंकते हैं. वो बल्लेबाज को टिकने नहीं देते. ये उनकी बड़ी खासियत है.


First published: June 23, 2020, 6:11 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments