Home India News रेलवे ने यात्रियों को दिया तोहफा, 230 ट्रेनों में अब इतने दिनों...

रेलवे ने यात्रियों को दिया तोहफा, 230 ट्रेनों में अब इतने दिनों के लिए बुक कर सकते हैं टिकट


अब 120 दिनों के लिए बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट

रेलवे ने 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों समेत कुल 230 ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का फैसला किया है. वहीं, इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामानों की बुकिंग की भी अनुमति होगी.

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों (Sepcial Trains) समेत कुल 230 ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का फैसला किया है. वहीं, इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामानों की बुकिंग की भी अनुमति होगी. उपरोक्त बदलाव 31 मई, 2020 की सुबह 8:00 बजे से ट्रेन बुकिंग के साथ लागू होगी. तत्काल बुकिंग (Taktal Booking) सड़क के साथ लगे स्टेशनों पर सीटों का तत्काल कोटा आवंटन इत्यादि जैसी अन्य शर्ते वैसे ही रहेंगी जैसे कि नियमित चलने वाली ट्रेनों में होती है.

रेलवे मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन में कहा, भारतीय रेलवे ने 12.05.2020 से चल रही राजधानी श्रेणी की 30 विशेष ट्रेनों और 01.06.2020 से चलने वाली विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों (कुल 230 ट्रेनों) के लिए निर्देशों में संशोधन किया है. भारतीय रेलवे ने सभी विशेष रेलगाड़ियों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का फैसला लिया है. इन निर्देशों को भारतीय रेलवे की वेबसाइट www.indianrailway.gov.in पर ट्रैफिक वाणिज्यिक निदेशालय के वाणिज्यिक परिपत्र के तहत भी देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें- 1 जुलाई से बदल जाएंगे आपके पैसों से जुड़े ये 5 नियम, नहीं मिलेगा पीएफ एडवांस, यहां देना होगा अधिक चार्ज

29 जून से शुरू हुई तत्काल बुकिंगबता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 29 जून से अपनी तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) सेवा शुरू कर दी है. रेलवे द्वारा चलाई जा रही विशेष यात्री ट्रेनों और एसी स्पेशल (AC Special Trans) में तत्काल टिकट बुकिंग की सेवा आज से शुरू हो गई है. सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार के मुताबिक, 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है, उनमें बुकिंग की जा सकेगी.

1 जुलाई से 12 अगस्त बुक ट्रेन टिकट का पूरा पैसा लौटाएगा रेलवे
देश में लॉकडाउन लागू होने पर, भारतीय रेलवे की नियमित टाइम टैबल्ड गाड़ियों का चलना बंद कर दिया गया था और बाद में इन गाड़ियों में टिकट्स की बुकिंग भी 14 अप्रैल से बंद कर दी गई थी. लेकिन 120 दिन की एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा के फलस्वरूप 12 अगस्त तक की गाड़ियों में बुकिंग हो चुकी थी. भारतीय रेल द्वारा इनमें से पहले 30 जून तक की नियमित टाइम टैबल्ड गाड़ियों को कैंसिल कर टिकटों की राशि रिफंड की गई थी. अब रेलवे द्वारा बाकी 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की टाइम टैबल्ड गाड़ियों की राशि रिफंड करने का फैसला लिया गया है. (दिपाली नंदा,CNBC आवाज़)

First published: June 30, 2020, 12:43 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments