Home India News सिक्किम में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच भिड़ंत का वीडियो आया सामने, 5...

सिक्किम में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच भिड़ंत का वीडियो आया सामने, 5 मिनट तक मुक्केबाजी


बेहद ऊंचाई वाले स्थान पर हुए इस विवाद में आस-पास की जगह बिल्कुल बर्फ से ढंकी हुई नजर आ रही है.

अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि ये वीडियो कब का है. भारतीय और चीनी जवान (Indian-Chinese Soldiers Brawl) एक-दूसरे से गो बैक (Go Back) और डोंट फाइट (Don’t Fight) भी कहते हुए नजर आ रहे हैं.

नई दिल्ली. गलवान घाटी (Galwan Valley) में हिंसक झड़प का मामला अभी थमा नहीं था कि सिक्किम (Sikkim) में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच धक्कामुक्की (Brawl) का एक और वीडियो सामने आया है. एक चीनी अधिकारी को भारतीय जवान द्वारा मुक्का जड़े जाने के बाद शुरू हुई दोतरफा धक्कामुक्की तकरीबन पांच मिनट तक जारी रही. घटना के वीडियो के मुताबिक भारतीय और चीनी जवान एक-दूसरे से गो बैक (Go Back) और डोंट फाइट (Don’t Fight) भी कहते हुए नजर आ रहे हैं. बेहद ऊंचाई वाले स्थान पर हुए इस विवाद में आस-पास की जगह बिल्कुल बर्फ से ढकी हुई नजर आ रही है.

हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि ये वीडियो कब का है. गौरतलब है कि भारत और चीन के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच इस वक्त शांति कायम करने के लिए वार्ता जारी है. इससे पहले 6 जून को भारतीय-चीनी अधिकारियों के बीच आपसी सहमति बनने के बावजूद गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई थी.

15 जून को गलवान घाटी में क्या हुआ था?पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून की रात दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इसकी शुरुआत चीनी सैनिकों की ओर से ही हुई थी. करीब 6 हफ्ते से भारत और चीन के बीच लद्दाख में तनाव चल रहा है. 15 जून की रात चीन के सैनिकों ने कंटीले तार वाले डंडों से भारतीय जवानों पर हमला किया था. इसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए, जबकि कई घायल हुए हैं. भारत ने भी चीन के 40 से ज्यादा सैनिकों के मारे जाने की बात कही है.

ये भी पढ़ें :- आज रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग, सीमा विवाद पर होगी चर्चा

LAC पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा रहा है चीन
तिब्बत बॉर्डर पर लगातार चीनी सेना युद्ध की तैयारियों में व्यस्त है. यहां और ज्यादा सैनिकों की तैनाती की जा रही है. इस बीच भारत के डिफेंस एक्सपर्ट एसपी सिन्हा ने कहा है कि ये विवाद इतनी जल्दी सुलझने वाला नहीं है. चीन को भारत के जवाब का डर है. लिहाजा वो लद्दाख बॉर्डर पर और ज्यादा सैनिकों की तैनाती कर रहा है.


First published: June 23, 2020, 11:26 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments