Home Sports News सौरव गांगुली को केकेआर की कप्तानी से हटाने के बाद शाहरुख खान...

सौरव गांगुली को केकेआर की कप्तानी से हटाने के बाद शाहरुख खान ने मुझसे कही थी ये बात: गौतम गंभीर


गौतम गंभीर को 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्‍तानी मिली थी (फाइल फोटो)

2011 में आईपीएल सीजन शुरू होने से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की जगह गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को कप्‍तान बना दिया था

नई दिल्‍ली. मौजूदा सभी फ्रेंचाइजियों में सिर्फ कोलकाता नाइट राइडर्स (kolkata-knight-riders) की एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने धमाकेदार अंदाज में आईपीएल (IPL) में अपने अभियान का आगाज किया. आईपीएल में केकेआर के आतिशी डेब्‍यू की सबसे बड़ी वजह ब्रेंडन मैक्‍कुलम थे, जिन्‍होंने 2008 में उद्घाटन मैच में ही नाबाद 158 रन जड़ दिए थे. उस समय टीम की कमान भारत के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के हाथों में थी. केकेआर ने जितना धमाकेदार आगाज किया था. शुरुआती सीजन में उती सफल नहीं पाई. टीम शुरुआती तीन सीजन में नॉकआउट के लिए एक बार भी क्‍वालिफाई नहीं कर पाई. इसके बाद 2011सीजन से पहले पूरी तरह से टीम को ही बदल दिया गया.
टीम में नए खिलाड़ी आए, नया सपोर्ट स्‍टाफ, नया उत्‍साह और सबसे बड़ी बात टीम को नया कप्‍तान मिला. टीम की कमान सौरव गांगुली के हाथों से लेकर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को दे दी गई थी. उस समय गंभीर हर किसी की पहली पसंद बने हुए थे, क्‍योंकि उन्‍होंने ठीक पहले वर्ल्‍ड कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 97 रन की विजयी पारी खेलकर भारत को 28 साल बाद खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी.

एक साल बाद सामने आ गया परिणाम
केकेआर की टीम में इस बड़े बदलाव का असर नजर भी आने लगा था. टीम में युसूफ पठान, जैक कैलिस, सुनील नरेन जैसे अहम खिलाड़ी थे. केकेआर ने आगे बढ़ना शुरू किया. उसी साल टीम ने पहली बार प्‍लेऑफ में जगह बनाई. इसके बाद शानदार परिणाम 2012 में सामने आया. टीम ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को हराकर मेडन खिताब जीता. 2014 में भी टीम चैंपियन बनी. केकेआर की कमान मिलने के नौ साल बाद गंभीर ने खुलासा किया कि 2011 सीजन शुरू होने से पहले गांगुली को कप्‍तानी से हटाए जाने के बाद शाहरुख खान ने उनसे क्‍या कहा था.यह भी पढ़ें:

राहुल द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर पाया बड़ा मुकाम, जानें विराट कोहली का हाल

एमएस धोनी को जन्‍मदिन पर मिलेगा अब तक का सबसे बेहतरीन गिफ्ट! वेस्‍टइंडीज में हो रहा तैयार, देखें Video

क्रिकेट कनेक्‍टेड में बात करते हुए गंभीर ने बताया कि शाहरुख ने उनसे कहा था कि ये आपकी टीम है. इसे बनाओ या तोड़ो. मैं बीच में नहीं आऊंगा. गंभीर ने तब कहा, मैं सिर्फ एक चीज का वादा करता हूं. मुझे नहीं पता कि ये कब होगा, मगर जब मैं जाऊंगा, चाहे तीन साल हो या छह साल, ये फ्रेंचाइजी काफी अच्‍छी स्थिति में होगी. गौतम गंभीर ने केकेआर को दो खिताब दिलाए और यह टीम मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बाद मौजूदा समय में आईपीएल की बेहतरीन टीमों में से एक है.


First published: June 24, 2020, 12:53 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments