Home India News हेमंत बिस्व सरमा बोले, दो-तीन दिन में सुलझा लिया जाएगा मणिपुर सरकार...

हेमंत बिस्व सरमा बोले, दो-तीन दिन में सुलझा लिया जाएगा मणिपुर सरकार का संकट


हेमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि हम जल्द ही विवाद सुलझा लेंगे.

मणिपुर में नेशनल पीपुल्स पार्टी (National Peoples Party) के चार विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद से ही सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. राज्यसभा चुनाव के खत्म होने के बाद अब बीजेपी ने एक बार फिर मणिपुर में सरकार बचाने की कवायद तेज कर दी है.

गुवाहाटी. भारतीय जनता पार्टी के नेता और असम सरकार में कैबिनेट मंत्री हेमंत बिस्व सरमा  (Himanta Biswa Sarma) ने कहा है कि मणिपुर सरकार का संकट से महज दो से तीन दिनों के भीतर सुलझा लिया जाएगा. उन्होंने कहा है- ‘विवाद को नेडा (North-East Democratic Alliance) और एनडीए (National Democratic Alliance) के सिद्धांतों के अनुरूप ही सुलझाया जाएगा. हम अपने विधायकों के साथ बातचीत कर रहे हैं. पूरी चर्चा सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है.’

सरमा ने कहा कि मणिपुर में उपचुनाव होने हैं क्योंकि सदस्यता के लिए अयोग्य करार देने का विधानसभा अध्यक्ष का निर्णय अंतिम है और उसे रद्द नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा, मैं मंगलवार को इंफाल जा सकता हूं और अच्छे परिणाम की आशा है लेकिन मैं फिलहाल कुछ नहीं कहना चाहता.

चार विधायकों की समर्थन वापसी से मुश्किल में सरकार
गौरतलब है कि मणिपुर में नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद से ही सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. राज्यसभा चुनाव के खत्म होने के बाद अब बीजेपी ने एक बार फिर मणिपुर में सरकार बचाने की कवायद तेज कर दी है. बीजेपी ने मणिपुर की राजनीति में मची उथल-पुथल को शांत करने की जिम्मेदारी अब पूर्वोत्तर में संकटमोचक माने जाने वाले हेमंत बिस्व शर्मा को दी है.ये भी पढ़ें- LAC पर निगरानी के लिए इज़रायली ड्रोन का इस्तेमाल करेगी सेना, मिली मंजूरी

इन नेताओं ने दिया इस्तीफा
मणिपुर में बीजेपी की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार से उपमुख्यमंत्री वाई जॉय कुमार सिंह, आदिवासी एवं पर्वतीय क्षेत्र विकास मंत्री एन कायिशी, युवा मामलों और खेल मंत्री लेतपाओ हाओकिप और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एल जयंत कुमार सिंह ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था. ​एनपीपी से इस्तीफा देने के बाद इन चारों विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन देने का भी ऐलान कर दिया है.

सरकार बनाने की तैयारी में कांग्रेस
कांग्रेस विधायक दल के नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने कहा है कि उनकी पार्टी मणिपुर में गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश कर रही है और जल्द ही भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा. पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी और जल्द से जल्द विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने के लिए अध्यक्ष युमनाम खेमचंद सिंह के पास जाएगी.


First published: June 23, 2020, 9:50 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments