Home India News 10 सालों में कितना बदला गया सूरज, नासा ने शेयर किया Video

10 सालों में कितना बदला गया सूरज, नासा ने शेयर किया Video


फोटो साभारः वीडियो ग्रैब/Youtube NASA

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (US Space Agency NASA) ने एक ऐसी ही खगोलीय घटना का वीडियो अपने ऑफिशियल यू-ट्यूब पर शेयर किया है. इस वीडियो में सूर्य वक्त के साथ कैसे गति पकड़ता है और कैसे बदलता है इसको दिखाया गया है.

नई दिल्ली. ये सौर मंडल (Solar System) खगोलीय घटनाओं का घर है. सौर मंडल में कब, क्या और कैसे होगा इसका अंदाजा तो लगाया जा सकता है, लेकिन उसका परिणाम क्या होगा इसके बारे में कहना मुश्किल है. अगर ऐसा कहा जाए कि सौरमंडल को शब्दों में वर्णित करना आसान नहीं है, तो ये गलत नहीं होगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (US Space Agency NASA) ने एक ऐसी ही खगोलीय घटना का वीडियो अपने ऑफिशियल यू-ट्यूब पर शेयर किया है. इस वीडियो में सूर्य वक्त के साथ कैसे गति पकड़ता है और कैसे बदलता है इसको दिखाया गया है. इस वीडियो को कैप्चर करने के लिए वैज्ञानिकों ने विशेष उपकरणों का उपयोग किया हैं, जैसे कि सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) जो स्टार पर नज़र रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

एसडीओ द्वारा कैप्चर की गई छवियां विशिष्ट पराबैंगनी तरंग दैर्ध्य को कैप्चर करके बनाई गई है, ताकि सूरज की बारिकियों को देखा जा सके. नासा के इस वीडियो को देखने के बाद हर कोई हैरान है. एसडीओ, जो सूरज को देख रहा है और उसके मूमेंट्स को कैप्चर कर रहा है. एक घंटे का यह वीडियो सूर्य की 425 मिलियन उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों के साथ जुड़ता है, जिसका मूल्य 20 मिलियन गीगाबाइट डेटा है. नासा के अनुसार इस वीडियो को पिछले 10 वर्षों में 2 जून 2010 से 1 जून 2020 तक कैप्चर किया गया था. देखिए Video…

बता दें कि नासा सूर्य के रहस्यों को खोज कर रही है. नासा के वैज्ञानिक सूर्य के बाहरी वातावरण को खंगालेगा और उन सवालों के जवाब खोजने की कोशिश कर रही है तो उलझे हुए हैं. इस वीडियो को Dec A Decade of Sun टाइटल के साथ शेयर किया है. इस वीडियो में सूर्य के सौर चक्र में वृद्धि और गिरावट गतिविधि और ग्रहों और विस्फोटों को स्थानांतरित करने जैसी घटनाओं को दर्शाया गया है. इस वीडियो को देखने के बाद हर कोई हैरान है और सूर्य के रहस्यों को जानने के लिए एक्साइटेड फील कर रहा है.


First published: June 26, 2020, 2:32 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments