Home India News 103 रुपये में कोरोना की दवा लॉन्च करने के बाद ग्लेनमार्क फार्मा...

103 रुपये में कोरोना की दवा लॉन्च करने के बाद ग्लेनमार्क फार्मा के शेयर में आई ऐतिहासिक तेजी, निवेशकों को हुआ जबरदस्त मुनाफा


एंटीवायरल ड्रग Favipiravir. कंपनी ने इस दवा का नाम FabiFlu रखा है

ग्लेनमार्क ने FabiFlu ब्रांड नाम के तहत एंटीवायरल ड्रग Favipiravir लांच किया है. इसे कोविड 19 के इलाज में इस्तेमाल किया जाएगा. इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (DGCI) से भी कुछ शर्तों के साथ इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है.

नई दिल्ली. देश की बड़ी फार्मा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Pharma)  को कोरोना वायरस की दवा बनाने की मंजूरी की खबर के बाद शेयर में जोरदार तेजी आई है. NSE पर कंपनी का शेयर 32 फीसदी उछलकर 539 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. इस तेजी में निवेशकों ने जमकर कमाई की है. आपको बता दें कि अब सिप्ला (Cipla Limited) को भी DCGI से रेमडेसिवीर (Remdesivir) दवा पेश करने की अनुमति मिल गई है.

सिप्ला इस दवा को बाजार में CIPREMI के ब्रांड नाम से उतारेगी. बीते 2 दिन में 3 कंपनियों ने कोरोना इलाज के लिए दवा लॉन्च कर दिया है. सबसे पहले ग्लेनमार्क (Glenmark) ने और फिर हेटेरो (Hetero Drugs) ने ऐसी दवा लॉन्च की है.

US FDA ने इमरजेंसी यूज ऑथोराइजेशन (EUA) के तहत गिलीड साइंसेज इंक (Gilead Scinces Inc.) को कोरोना इलाज के लिए रेमडेसिवीर का इस्तेमाल करने की मंजूरी दी थी. पिछले महीने ही गिलीड साइंसेज ने सिप्ला को इस दवा की विनिर्माण और विपणन (Manufacturing and Marketing) की नॉन-एक्सक्लुसिव मंजूरी दी थी.

ग्लेनमार्क ने FabiFlu ब्रांड नाम के तहत एंटीवायरल ड्रग Favipiravir लांच किया है. इसे कोविड 19 के इलाज में इस्तेमाल किया जाएगा. इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (DGCI) से भी कुछ शर्तों के साथ इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. अगर कोई कोरोना से मामूली रूप से पीड़ित है तो उसके लिए यह एंटीवायरल दवा इस्तेमाल हो सकती है.यह दवा 200 एमजी टैबलेट के रूप में उपलब्ध है. एक टैबलेट की कीमत 103 रुपये है. 34 टैबलेट के एक स्ट्रीप की कीमत 3,500 रुपये रखी गई है. इसके दवा की डोज 14 दिन के लिए होगी.ग्लेनमार्क फार्मा के शेयर में आई जोरदार तेजी-बीते हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को ग्लेनमार्क का शेयर 409 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें-कोरोना के इलाज के लिए भारत में दूसरी दवा को मिली मंजूरी, अब Hetero पेश करेगी इंजेक्शन

वहीं, ये सोमवार के दिन शुरुआती कारोबार में ही अपर सर्किट पर पहुंच गया.  इसके बाद एक घंटे के लिए ट्रेडिंग रोक दी गई. ट्रेडिंग दोबार शुरू होने पर यह के बंद भाव से करीब 35 फीसदी बढ़कर 552.60 रुपये पर पहुंच गया. रुपये में देखें तो शुक्रवार के मुकाबले इसमें 140 रुपये से ज्यादा की तेजी है.

13 मार्च को शेयर 168 रुपये के भाव यानी अपने 52 हफ्तों के लो पर आ गया था. 13 मार्च के बाद से यानी 3 माह से कुछ ज्यादा समय में शेयर करीब 232 फीसदी तक चढ़ चुका है.  निवेशकों को 3.3 गुना तक रिटर्न मिला.


First published: June 22, 2020, 1:17 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments