Home India News Android फ़ोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर! Google Play पर ये 17...

Android फ़ोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर! Google Play पर ये 17 ऐप्स चुरा सकते हैं आपका निजी डेटा


Android फ़ोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर! Google Play पर ये 17 ऐप्स चुरा सकते हैं आपका निजी डेटा

अगर आप एंड्राइड फ़ोन यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. Google Play में कथित तौर पर कम से कम 17 ऐप हैं, जो कि HiddenAds नाम से ट्रोजन ग्रुप का ही एक हिस्सा है. शोधकर्ताओं ने पाया कि इन ऐप्स को डाला तो गेम के रूप में है, लेकिन इन्हें घुसपैठ वाले विज्ञापन दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारी को चुरा सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप एंड्राइड फ़ोन यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. Google Play में कथित तौर पर कम से कम 17 ऐप हैं, जो कि HiddenAds नाम से ट्रोजन ग्रुप का ही एक हिस्सा है. साइबर स्पेस फर्म Avast की माने तो ये ऐप्स एक बड़े हिडनऐड्स कैंपेन का हिस्सा हैं, जिन्होंने मुख्य तौर पर भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में यूज़र्स को निशाना बनाया था. Avast के शोधकर्ताओं ने पाया कि इन ऐप्स को डाला तो गेम के रूप में है, लेकिन इन्हें घुसपैठ वाले विज्ञापन दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारी को चुरा सकते हैं. शोधकर्ताओं ने देखा कि ये ट्रोजन ऐप्स अपने आइकॉन को डिवाइस में छिपाने की क्षमता रखते हैं और समय-समय पर डिवाइस पर ऐसे विज्ञापन दिखाते हैं, जिन्हें स्किप नहीं किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- Motorola के इस 5 कैमरे वाले फोन की पहली सेल आज, मिलेगी 5000mAh की दमदार बैटरी

ऐसे की जाती है आपके डाटा की चोरी 
Avast के शोधकर्ताओं की टीम ने शुरू में ट्रोजन परिवार के एक हिस्से HiddenAds ट्रोजन से संबंधित कुल 47 ऐप्स की खोज की. हालांकि, Google ने एंटीवायरस कंपनी से रिपोर्ट प्राप्त करने पर उन ऐप्स में से 30 को हटा दिया. अवास्ट टीम द्वारा खोजे गए कुछ ट्रोजन ऐप्स के बारे में दावा किया जाता है कि वे यूज़र्स विज्ञापन दिखाने के लिए ब्राउज़र को भी खोलते हैं. क्योंकि एप्लिकेशन एक निश्चित समय सीमा के बाद अपने आइकॉन को छिपा देते हैं, इसलिए यूज़र अपने डिवाइस पर देखे जाने वाले विज्ञापनों के बार-बार दिखाई देने का कारण समझने में सक्षम नहीं होते हैं. हालांकि इन ट्रोजन ऐप्स को डिवाइस के ऐप मैनेजर के जरिए से अनइंस्टॉल किया जा सकता है, क्योंकि ये केवल वहीं दिखाई देती हैं.ये भी पढ़ें:- चेतावनी! भारत पर बड़ा साइबर अटैक करने की तैयारी में चीन, ऐसे रखें खुद को सेफ

अवास्ट टीम ने पाया कि प्रत्येक खोजे गए ऐप्स में एक अलग डेवलपर का है, जो Google Play पर एक सामान्य ईमेल पते के साथ सूचीबद्ध है. कुल मिलाकर, ट्रोजन HiddenAds वाले इन ऐप्स को 1.5 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है. सबसे अधिक डाउनलोड किए गए कुछ टॉप ऐप्स, जो इस खबर को लिखन तक प्ले स्टोर पर लाइव थे, उनमें Skate Board – New, Find Hidden Differences, Spot Hidden Differences, Tony Shoot – NEW और Stacking Guys शामिल हैं.


First published: June 26, 2020, 1:26 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments