Home Health & Fitness Ayurvedic Remedies: इन नुस्खों से पेट की गर्मी होगी शांत, नहीं होंगे...

Ayurvedic Remedies: इन नुस्खों से पेट की गर्मी होगी शांत, नहीं होंगे छाले


इन नुस्खों से पेट की गर्मी और छाले से मिलेगी राहत

मुंह के छाले (Mouth Ulcera Ayurvedic Remedies): पेट की गर्मी और पित्त बढ़ने से मुंह के छाले हो जाते हैं. ऐसे में काले मुनक्के का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है.

मुंह के छाले (Mouth Ulcera Ayurvedic Remedies): गर्मियों के मौसम में पेट में गर्मी भी बढ़ जाती है. पेट की गर्मी की वजह से शरीर में कई समस्याएं होती हैं-जिनमें से छाले भी एक हैं. मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें कब्ज की समस्या, विटामिन की कमी, जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का सेवन और खाना खाते वक्त मुंह कट जाना, जैसी परेशानियां शुमार हैं. सुनने में ये समस्या छोटी लगती है लेकिन है काफी तकलीफदेह. आइए जानते हैं मुंह के छालों के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
काले मुनक्के का करें सेवन:
ओनलीमायहेल्थ ने डॉक्टर से बातचीत के आधार पर छापा है कि पेट की गर्मी और पित्त बढ़ने से मुंह के छाले हो जाते हैं. ऐसे में काले मुनक्के का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. काले मुनक्के को करीब 3 घंटे पानी में भिगोकर रख दें रात में सोने से पहले इसका सेवन करें. इससे आपके पेट की गर्मी तो शांत होगी ही साथ ही आपको छालों से भी राहत मिलेगी. इससे आपका डाइजेशन भी बेहतर होगा.
कच्चा प्याज खाएं:गर्मियों में मौसम में खाने में कच्चे प्याज को जरूर शामिल करें. इसे आप सलाद के रूप में भी ले सकते हैं. इससे बॉडी का तामपान ठीक करता है और पेट की गर्मी भी शांत रहती है. प्याज खाने से छालों में भी राहत रहती है.
तुलसी की चाय का करें इस्तेमाल:
तुलसी की चाय पील के लिहाज से फायदेमंद तो होती ही हैं, साथ ही यह छालों से राहत दिलाने में भी काफी कारगर होती है. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो 10-12 तुलसी की पत्तियों को उबालें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये पानी गुनगुना रह जाए, तो इसमें 2 चुटकी नमक मिलाएं और फिर इसे छान लें. अब इस पानी से गरारा करें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


First published: June 24, 2020, 6:11 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments