Home India News CAA-NRC Protest के दौरान हिंसा मामले में Jamia Millia Islamia के पांच...

CAA-NRC Protest के दौरान हिंसा मामले में Jamia Millia Islamia के पांच छात्रों से स्पेशल सेल ने की पूछताछ


उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा मामले में जामिया के पांच छात्रों से पुलिस की स्पेशल सेल ने की पूछताछ

पुलिस का कहना है कि तफ्तीश में जिन छात्रों की घटनास्थल के आस-पास मौजूदगी होने का पता चल रहा है या आरोपियों से कोई कनेक्शन सामने आ रहा है उसकी भूमिका की हर पहलुओं को ध्यान में रखते हुए निष्पक्ष जांच हो रही है और पूछताछ का मतलब किसी को गिरफ्तार करना नहीं है.

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने CAA-NRC के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के नार्थ ईस्ट इलाके में हुई हिंसा (Violence) मामले की जांच के लिए बुधवार को जामिया (Jamia Millia Islamia) के पांच छात्रों से पूछताछ की. पुलिस ने बताया कि छात्रों से करीब पांच घंटे तक पूछताछ की गई एवं छात्रों से हिंसा एवं प्रदर्शन से संबंधित कुछ सवाल किए गए और बयान दर्ज करने के बाद पाचों छात्रों को छोड़ दिया गया.

संदिग्ध भूमिका वालों से पूछताछ
पुलिस का कहना है कि हमारी तफ्तीश में जिन छात्रों की घटनास्थल के आस-पास मौजूदगी होने का पता चल रहा है या आरोपियों से जिसका भी कोई कनेक्शन सामने आ रहा है उसकी भूमिका की पूरी तरीके से हर पहलुओं को ध्यान में रखते हुए निष्पक्ष जांच हो रही है और पूछताछ का मतलब किसी को गिरफ्तार करना नहीं है. बिना सबूतों व बिना आधार पुलिस किसी को गिरफ्तार नही करेगी, उसे ही गिरफ्तार किया जाएगा जिसके खिलाफ पुलिस के पास सबूत होंगे. स्पेशल टीम के अधिकारी के मुताबिक़ जिन लोगों की भूमिका संदिग्ध होगी उससे पूछताछ जरूर होगी. उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा मामले में पुलिस सभी संदिग्धों से पूछताछ करके सारे मामले की कड़ियों को जोड़ने का प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ें- लाॅकडाउन में लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुद्दे पर सियासत गर्म, कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर उठाये सवाल

स्पेशल सेल की टीम ने इन छात्रों को बुधवार दोपहर लोधी कालोनी स्थित अपने कार्यालय में बुलाया था. पुलिस ने इन्हें नोटिस देकर पूछताछ में शामिल होने के लिए कहा था. जिसके बाद सभी छात्र पूछ-ताछ के लिए पुलिस स्टेशन पर उपस्थित हुए थे. पुलिस ने पूछताछ के बाद उन्हें वापस भेज दिया गया. सूत्रों के मुताबिक इन छात्रों से सीएए व एनआरसी के विरोध में हुए धरना-प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा के समय कुछ जगहों पर इनकी मौजूदगी को लेकर पूछताछ की गई. जामिया हिंसा के मामले में पुलिस की जांच जारी है. पुलिस की स्पेशल सेल ने इसी क्रम में मई माह में भी दिल्ली हिंसा को लेकर जामिया मिलिया के छात्र चंदन कुमार से पूछताछ की थी. चंदन आइसा यूनिट का सचिव भी है. पूछताछ के दौरान पुलिस ने हिंसा और धरना-प्रदर्शन से जुड़े कई सवाल किए. हालांकि कोविड-19 को देखते हुए चंदन कुमार ने वीडियो क्रॉफ्रेंस के जरिए जांच में शामिल होने की इच्छा जताई थी, लेकिन स्पेशल सेल ने चंदन को अपने दफ्तर में बुलाकर पूछताछ की. बहुत से छात्रों ने पुलिस पर छात्रों के उत्पीड़न का आरोप भी लगाया है.


First published: June 25, 2020, 12:07 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments