Home Make Money LIC Scheme: कम कमाई करने वालों के लिए बड़े काम की है...

LIC Scheme: कम कमाई करने वालों के लिए बड़े काम की है ये बचत बीमा योजना, 28 रुपये खर्च कर मिलेंगे कई फायदे


LIC Scheme: कम कमाई करने वालों के लिए बड़े काम की है ये बचत बीमा योजना

जिन लोगों की कम कमाई है, उनके लिए LIC की माइक्रो इंश्योरेंस प्लान (Micro Insurance Plan) काफी फायदेमंद है. यह प्रोटेक्शन और सेविंग का कॉम्बीनेशन है.

नई दिल्ली. LIC की माइक्रो बचत बीमा योजना (Micro Bachat Insurance Policy) लो इनकम ग्रुप के लोगों लिए बड़े काम की है. जिन लोगों की कम कमाई है, उनके लिए LIC की माइक्रो इंश्योरेंस प्लान (Micro Insurance Plan) काफी फायदेमंद है. यह प्रोटेक्शन और सेविंग का कॉम्बीनेशन है. यह प्लान आकस्मिक मौत होने पर परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देगा. साथ ही पॉलिसी के मैच्चोयर होने पर एकमुश्त राशि प्रदान करेगा. आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में सबकुछ…

(1) लोन की मिलेगी सुविधा- माइक्रो बचत नाम के इस रेगुलर प्रीमियम वाले प्लान में कई तरह के फीचर्स हैं. इस इंश्योरेंस प्लान में 50 हजार रुपये से 2 लाख तक का बीमा मिलेगा. ये नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है. इस प्लान के तहत पॉलिसी में लॉयल्टी का फायदा भी मिलेगा. अगर किसी ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में लोन की सुविधा भी मिलेगी.

(2) कौन ले सकता है प्लान?- यह बीमा सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र वालों को मिलेगा. इसके तहत किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी. अगर कोई 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाद प्रीमियम नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी. अगर ये प्रीमियम पॉलिसी होल्डर 5 साल तक भरता है तो उसे 2 साल का ऑटो कवर मिलेगा. इस प्लान की संख्या 851 है.

ये भी पढ़ें: SBI अकाउंट में अपडेट नहीं की ये जानकारी तो कैश निकालने में होगी दिक्कत

(3) कितने साल का होगा पॉलिसी टर्म?- माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 10 से 15 साल का होगा. इस प्लान में सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं. इसमें आपको एलआईसी के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी. हालांकि इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा.

(4) रोजाना 28 रुपये में मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस- इसके तहत 18 साल की उम्र वाला कोई व्यक्ति अगर 15 साल वाला प्लान लेता है तो उसे प्रति हजार 51.5 रुपये प्रीमियम देना होगा. वहीं 25 साल वाले को इसी अवधि के लिए 51.60 रुपये और 35 साल वाले को 52.20 रुपये प्रीमियम प्रति हजार रुपये देना होगा. 10 साल के प्लान में प्रीमियम 85.45 से 91.9 रुपये प्रति हजार रुपए होगा. प्रीमियम में 2 फीसदी की छूट भी मिलेगी. अगर खरीदने के बाद आपको ये इंश्योरेंस पसंद नहीं आता है तो आप 15 दिन के भीतर प्लान को सरेंडर कर सकते हैं. अगर कोई 35 साल का व्यक्ति 1 लाख रुपये के सम अश्योर्ड वाली 15 साल की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपये आएगा. चालू पॉलिसी में 70 फीसदी तक रकम का लोन मिलेगा. वहीं चुकता पॉलिसी में 60 फीसदी तक रकम के लिए लोन की पात्रता होगी.

ये भी पढ़ें: अलर्ट-ATM से फैल रहा है कोरोना वायरस! अब पैसे निकालते वक्त करें ये काम

(5) ये है गणित- अगर किसी व्यक्ति ने 35 साल की उम्र अगले 15 सालों के लिए इस पॉलिसी को लिया है तो उसे सालाना 52.20 रुपये (1 हजार रुपए बीमित राशि पर) प्रीमियम जमा करना होगा. इसी तरह यदि कोई 2 लाख रुपये की बीमित राशि लेता है तो उसे सालाना 52.20 x 100 x 2 यानी 10,300 जमा करना होंगे. यानी रोजाना 28 रुपये और महीने में 840 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा.

(6) प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80C के तहत मिलेगी छूट- इस दौरान लोन पर 10.42 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा. प्रीमियम के भुगतान के लिए 1 महीने तक ती छूट रहेगी. इस पॉलिसी के लिए मैच्युरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल रहेगी. ये एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है इसलिए आपको प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट मिलेगी.


First published: June 19, 2020, 5:53 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments