Home Make Money MobiKwik के जरिए घर बैठे ई-कॉमर्स कंपनियों पर करें अपने बिल का...

MobiKwik के जरिए घर बैठे ई-कॉमर्स कंपनियों पर करें अपने बिल का भुगतान, जानें कैसे?


ई-कॉमर्स साइटों पर अपने बिलों का भुगतान करें

मोबाइल पेमेंट्स प्लेटफॉर्म मोबिक्विक (MobiKwik) ने कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों के साथ अपनी साझेदारी तेज कर दी है ताकि वे अपने खुद के प्लेटफॉर्म पर बिल पेमेंट सर्विसेज की अनुमति दे सकें.

नई दिल्ली.  लॉकडाउन (Lockdown) में अपने घरों में बंद होने के चलते भारतीय ऑनलाइन बिल के भुगतान में तेजी आई है. इस ट्रेंड को देखते हुए, मोबाइल पेमेंट्स प्लेटफॉर्म मोबिक्विक (MobiKwik) ने कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों के साथ अपनी साझेदारी तेज कर दी है ताकि वे अपने खुद के प्लेटफॉर्म पर बिल पेमेंट सर्विसेज की अनुमति दे सकें. MobiKwik ने अपने मोबाइल बिल भुगतान तकनीक को एक अलग उत्पाद में बदल दिया है, जो अब फ्लिपकार्ट (Flipkart), ixigo, स्नैपडील (Snapdeal), Confirmtkt जैसे अन्य बड़ी  ई-कॉमर्स कंपनियों सर्विस दे रहा है. ये फीचर्स इन प्लेटफार्मों के उपयोगकर्ताओं को सीधे ऐप से फोन और बिजली के बिल सहित यूटिलिटी बिल भुगतान करने की अनुमति देगी.

MobiKwik और ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म किए गए प्रत्येक लेनदेन के लिए रेवेन्यू साझा करते हैं. ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म विशेष रूप से ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियां नियमित यात्रा और गैर-आवश्यक व्यवसाय की अनुपस्थिति में ग्राहकों को व्यस्त रखने और अन्य माध्यमों से रेवेन्यू जुटाने के लिए बिल भुगतान कैटेगरी को शुरू करने के इच्छुक हैं.

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2020: योग का बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं लाखों, जानें कैसे?

CNBC TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक, MobiKwik का कहना है कि उसने मार्च में लॉन्च होने के 90 दिनों के भीतर ग्रॉस मर्केंडाइज वैल्यू (GMV) में 50 करोड़ रुपए कमाए हैं. जबकि यह सेवा फ्लिपकार्ट, ixigo, Snapdeal, Confirmtkt पर लाइव है.  MobiKwik का कहना है कि इसका ‘Biller Stack’ एक पूरी तरह से बेक्ड उत्पाद है, जो जल्द ही अन्य साइटों के होस्ट पर भी देखा जाएगा.मोबिक्विक की को-फाउंडर उपासना टाकू ने कहा, लॉकडाउन में ऑनलाइन बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुआ है. ई-कॉमर्स कंपनियां केवल आवश्यक उत्पादों को ही बेच सकती थी और ट्रैवल सेवाओं को पूरी तरह रोक दिया गया था. इससे इन कंपनियों के लिए एक अनोखी समस्या पैदा हो गई कि कैसे लाखों डेली एक्टिव यूजर्स को अपने ऐप्स पर सक्रिय रखा जाए? मोबिक्विक ‘Biller Stack’ का उपयोग करके कंपनियां कुछ ही दिनों में अपने ऐप पर एक नई कैटेगरी लॉन्च करने में सक्षम थीं. MobiKwik के लिए इन साझेदारियों का मतलब बिल पेमेंट कैटेगरी को बढ़ाना था.

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार की इस योजना के तहत 1000 रुपये होगा घर किराया! जानिए किसे मिलेगा फायदा

ixigo के CEO और को-फाउंडर Aloke Bajpai ने कहा, टियर 2/3 शहरों में ऑनलाइन बिल भुगतान और रिचार्ज की मांग में बढ़ोतरी हुई है.


First published: June 21, 2020, 8:12 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments