Home India News Unlock-2: कब खुलेंगे स्कूल-मेट्रो और कबसे शुरू होगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स, जानिए हर...

Unlock-2: कब खुलेंगे स्कूल-मेट्रो और कबसे शुरू होगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स, जानिए हर जवाब


  • क्या लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म हो गया है?

    नहीं, लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है बल्कि इसे चरणबद्ध तरीके से कम संक्रमण वाले और बिना संक्रमण वाले इलाकों में खोले जाने की योजना को विस्तार दिया गया है. वहीं कंटेनमेंट जोन घोषित किये गये इलाकों में लॉकडाउन 31 जुलाई, 2020 तक के लिये बढ़ा दिया गया है.

  • कंटेनमेंट जोन? ये क्या हैं?

    एक नियंत्रण क्षेत्र है जहां कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की ज्यादा संख्या है. किसी क्षेत्र को एक नियंत्रण क्षेत्र (Containment Zone) घोषित करने का निर्णय लेने के लिए जिला अधिकारियों/ स्थानीय प्रशासन को अधिकार दिया गया है.बड़े प्रसार के मामले में, नगरपालिका वॉर्ड, नगरपालिका क्षेत्र, थाना क्षेत्र, कस्बों आदि की पूरी आबादी जहां से मामलों और संपर्कों की सूचना दी जाती है, उन्हें कंटेनमेंट जोन बनाया जाता है. कंटेनमेंट जोन का निर्धारण जिला प्रशासन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों का ध्यान में रखते हुए करता है.जिले की रैपिड रिस्पांस टीम (RRT) उन मामलों / संपर्कों की सीमा के आधार पर क्षेत्रों की पहचान करती है जिन्हें वे सूचीबद्ध करते हैं और मापते हैं.

  • मुझे कंटेनमेंट जोन की जानकारी कहां से मिलेगी?

    कंटेनमेंट जोन का निर्धारण जिला प्रशासन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों का ध्यान रखते हुए करेगा, जिसका मकसद प्रभावशाली तरीके से संक्रमण की कड़ी को तोड़ना होगा. इन कंटनेमेंट जोन के बारे में संबंधित जिला कलेक्टर और राज्य या केंद्रशासित प्रदेश की वेबसाइट पर जानकारी दी जायेगी और इस जानकारी को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ साझा किया जायेगा.

  • जो इलाके कंटेनमेंट जोन में नहीं हैं, वहां किस-किस चीज की छूट होगी?

    गैर कंटेनमेंट जोन में लगभग सभी गतिविधियों की छूट होगी. सिर्फ उन जगहों को छोड़कर जिनपर दिशानिर्देशों में या स्थानीय प्रशासन के जरिए प्रतिबंध लगाया गया है.

  • मेट्रो कबसे चलेगी?

    अभी मेट्रो पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इसका फैसला तीसरे चरण में लिया जायेगा.

  • तीसरा चरण कबसे लागू होना है?

    तीसरे चरण के लिए कोई तारीख नहीं तय की गई है. तीसरा चरण, पहले दोनों चरण के विश्लेषण के आधार पर तय किया जायेगा.

  • सिनेमा हॉल कबसे जा सकेंगे?

    अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इसका फैसला तीसरे चरण में लिया जायेगा.

  • जिम कबसे जा सकेंगे?

    अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इसका फैसला तीसरे चरण में लिया जायेगा.

  • स्विमिंग पूल कबसे जा सकेंगे?

    अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इसका फैसला तीसरे चरण में लिया जायेगा.

  • इंटरनेशनल फ्लाइट्स कबसे चालू होंगीं?

    कुछ फ्लाइट्स विदेश जायेंगीं. लेकिन इस दौरान यात्रियों को गृह मंत्रालय के आदेश वाली अंतरराष्ट्रीय विमान यात्राओं को छोड़कर अन्य किसी अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा की अनुमति नहीं होगी.

  • क्या अब एक शहर से दूसरे शहर में जा सकते हैं?

    हां बिल्कुल, इस पर अब कोई रोक नहीं है. जब तक आप किसी कंटेनमेंट जोन में नहीं आ-जा रहे. आप अपने राज्य में और राज्य से बाहर कहीं भी बिना किसी अनुमति के जा सकते हैं. हालांकि राज्यों को स्वास्थ्य कारणों से इसके लिये नियम बनाने की छूट होगी.

  • क्या रात का कर्फ्यू खत्म हो गया है? रात में कहीं भी आया-जाया जा सकता है?

    नहीं रात का कर्फ्यू खत्म नहीं हुआ है, यह जारी रहेगा. लेकिन यह केवल गैरजरूरी गतिविधियों पर जारी होगा. हालांकि रात के कर्फ्यू में छूट दी गई है और अब यह रात में 10 से सवेरे 5 बजे तक लागू होगा.

  • कंटेनमेंट जोन के बाहर किन-किन गतिविधियों की छूट होगी?

    राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अपने यहां स्थितियों के विश्लेषण के हिसाब से गतिविधियों की छूट देंगे और ऐसे प्रतिबंध लगायेंगे जो जरूरी होंगे.

  • क्या जिन्हें बीमारियां हैं? उनके लिये नियम अलग हैं?

    जिन लोगों को अधिक खतरा है, जैसे 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग, जिन्हें कई बीमारियां हैं, प्रेग्नेंट महिलायें और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर पर रहने की सलाह दी गई है. इसमें डॉक्टर के यहां जरूरी काम से जाने की छूट होगी.

  • क्या आरोग्य सेतु ऐप को अनिवार्य कर दिया गया है?

    नहीं आरोग्य सेतु को अनिवार्य नहीं किया गया है. हालांकि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये आरोग्य सेतु के प्रयोग को बढ़ाने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा. ऑफिस और वर्कप्लेस पर, कर्मचारियों की सुरक्षा के सबसे अच्छे प्रयास के तौर पर आरोग्य सेतु को इंस्टाल कराने की हिदायत दी गई है. जिला प्रशासन को व्यक्तिगत रूप से उपयुक्त मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु को इंस्टाल कराने और लगातार अपडेट कराने के लिए प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी दी गई है.

  • यदि मैंने मास्क नहीं पहना तो क्या मुझ पर जुर्माना लगाया जाएगा?

    हां, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना पहले ही अनिवार्य कर दिया गया था. राज्य सरकारों को इसे सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है.

  • यदि मैं किसी सार्वजनिक स्थान पर थूकता हूं तो क्या मुझ पर जुर्माना लगाया जाएगा?

    हां, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध पहले ही लगा दिया गया था. राज्य सरकारों को इसे सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है.

  • क्या मैं पेट्रोल खरीद पाऊंगा?

    हां, पेट्रोल पंप, एलपीजी और तेल एजेंसियां पहले से ही ​​काम कर रही हैं.

  • क्या बच्चे पार्क में जा सकते हैं?

    सभी क्षेत्रों में 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, कई रोगों से ग्रस्त रोगी, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे घर पर रहेंगे.

  • क्या मेरा/मेरी हाउसहेल्प और ड्राइवर काम के लिए आ सकता है?

    हां, उन्हें गैर-कंटेनमेंट जोन में पहले से ही अनुमति दी गई है, लेकिन केवल अगर RWA अनुमति देता है, जिसे बाहरी लोगों के प्रवेश पर निर्णय लेने का अधिकार है.





  • Source link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    Recent Comments