Home Blog

कृषि बिलों के खिलाफ 2 अक्टूबर को आंदोलन करेगी कांग्रेस, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

0


नए कृषि कानूनों (New Farm Acts) के खिलाफ किसानों के विरोध (Farmers’ Protest) के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को धान (Paddy) की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद के आंकड़े जारी किए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, महज 48 घंटे में 10.53 करोड़ रुपये के धान की एमएसपी पर खरीद की गई है.विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (royal challengers bangalore) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को सुपर ओवर में मात दे दी. आतिशी बल्‍लेबाजी के बाद घातक गेंदबाजी की बदौलत आरसीबी ने रोहित की टीम को 202 रनों का लक्ष्‍य दिया, मगर एक समय 78 रन पर चार विकेट गंवाने वाली मुंबई इंडियंस ईशान किशन और कायरन पोलार्ड की आतिशी पारी की बदौलत मैच टाइ करवाने में सफल रही. सुपर ओवर में मुंबई ने आरसीबी को 8 रनों का लक्ष्‍य दिया, जिसे आरसीबी ने आसानी से हासिल कर लिया. आखिरी गेंद पर कोहली ने विजयी चौका जड़ा.कृषि विधेयकों (Farm Bills) के विरोध में कांग्रेस (Congress) 2 अक्टूबर को ‘किसान-मजदूर बचाओ दिवस’ (Kissan-Mazdoor Bachao Diwas) का आयोजन करेगी. इन प्रदर्शनों में देश भर के हर विधानसभा और जिला मुख्यालयों पर धरने और मार्च होंगे. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने सभी कांग्रेस शासित राज्यों से अपील की है कि वे कानून पारित करके इन अत्याचारी विधानों को दरकिनार करने की संभावनाएं तलाशें.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सभी राज्‍यों में MSP पर धान की खरीद शुरू, 48 घंटे में 390 किसानों की जेब में पहुंचे 10.53 करोड़ रुपये
#नए कृषि कानूनों (New Farm Acts) के खिलाफ किसानों के विरोध (Farmers’ Protest) के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को धान (Paddy) की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद के आंकड़े जारी किए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, महज 48 घंटे में 10.53 करोड़ रुपये के धान की एमएसपी पर खरीद की गई है. केंद्र सरकार धान खरीद के इन आंकड़ों को जारी कर किसानों को बताना चाहती है कि एमएसपी खत्म करने का उसका कोई इरादा नहीं है. एमएसपी पर फसल (Farm Produces) की खरीदारी पहले की तरह जारी रहेगी. बता दें कि पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) समेत कई राज्यों में किसान नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं. उनका मानना है कि इससे खरीद का पूरा काम कंपनियों के हवाले कर दिया जाएगा और एमएसपी व्यवस्था खत्‍म हो जाएगी.यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IPL 2020: रोमांचक रहा MI और RCB का मैच, सुपर ओवर में जीती विराट की टीम
#विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (royal challengers bangalore) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को सुपर ओवर में मात दे दी. आतिशी बल्‍लेबाजी के बाद घातक गेंदबाजी की बदौलत आरसीबी ने रोहित की टीम को 202 रनों का लक्ष्‍य दिया, मगर एक समय 78 रन पर चार विकेट गंवाने वाली मुंबई इंडियंस ईशान किशन और कायरन पोलार्ड की आतिशी पारी की बदौलत मैच टाइ करवाने में सफल रही. सुपर ओवर में मुंबई ने आरसीबी को 8 रनों का लक्ष्‍य दिया, जिसे आरसीबी ने आसानी से हासिल कर लिया. आखिरी गेंद पर कोहली ने विजयी चौका जड़ा. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने एरोन फिंच, देवदत्‍त पडिक्‍कल और एबी डिविलियर्स की आतिशी पारी के दम पर मुंबई इंडियंस को 202 रनों का लक्ष्‍य दिया हैं. फिंच, पडिक्‍कल और डिविलियर्स ने अर्धशतकीय पारी खेली, जिसके दम पर आरसीबी ने निर्धारित ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए. जवाब में मुंबई ने 5 विकेट गंवाकर मैच टाइ करवाया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2 अक्टूबर को कांग्रेस करेगी ‘किसान-मजदूर बचाओ दिवस’ का आयोजन, देश भर में होगा विरोध प्रदर्शन
#कृषि विधेयकों (Farm Bills) के विरोध में कांग्रेस (Congress) 2 अक्टूबर को ‘किसान-मजदूर बचाओ दिवस’ (Kissan-Mazdoor Bachao Diwas) का आयोजन करेगी. इन प्रदर्शनों में देश भर के हर विधानसभा और जिला मुख्यालयों पर धरने और मार्च होंगे. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने सभी कांग्रेस शासित राज्यों से अपील की है कि वे कानून पारित करके इन अत्याचारी विधानों को दरकिनार करने की संभावनाएं तलाशें ताकि केंद्र द्वारा किसानों पर हो रहे घोर अन्याय को रोका जा सके. कांग्रेस ने कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ सोमवार को विभिन्न राज्यों की राजधानियों में प्रदर्शन किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मध्य प्रदेश राज्य महिला आयोग ने IPS पुरुषोत्तम शर्मा को भेजा नोटिस, हो सकते हैं सस्पेंड
#पत्नी के साथ मारपीट के आरोपी मध्य प्रदेश के आईपीएस अधिकारी स्पेशल डीजी (Special DG) पुरुषोत्तम शर्मा को अब राज्य महिला आयोग (State Women Commission) ने नोटिस जारी किया है. इधर, राज्य सरकार भी उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में है, जिसके बाद उन्हें सस्पेंड भी किया जा सकता है. महिला आयोग की नोटिस में कहा गया है कि वह 5 अक्टूबर 2020 को दोपहर 12:30 बजे आयोग के कार्यालय में उपस्थित होकर अपना स्पष्टीकरण दें. अगर वो उपस्थित नहीं होते हैं तो फिर आयोग की ओर से उनके खिलाफ महिला प्रताड़ना और घरेलू हिंसा (Domestic Violence) संबंधित वैधानिक कार्रवाई की सिफारिश प्रदेश के गृह मंत्री और संबंधित इलाके के पुलिस अधीक्षक से की जाएगी. पुरुषोत्तम शर्मा को इससे पहले गृह विभाग ने भी नोटिस जारी कर मंगलवार शाम 5.30 बजे तक का समय दिया है. अगर वो अपना जवाब नहीं देते हैं तो उनके खिलाफ एकतरफा कार्रवाई हो सकती है..

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bihar Assembly Election: एनडीए में सीटों का बंटवारा, BJP ने लोजपा को दिया 27 सीटों का ऑफर, यहां देखें लिस्ट
#बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. सभी पार्टियां अपने-अपने गठबंधनों का समीकरण ठीक करने में जुटी हुई हैं. सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA), दोनों ही गठबंधनों के घटक दलों के बीच रार मची हुई है. खासकर एनडीए में लोजपा (LJP) की तरफ से लगातार ये बयान आते रहे हैं कि वह 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. लेकिन इस बीच खबर है कि बीजेपी ने लोजपा को 27 विधानसभा सीटों और एमएलसी (MLC) की दो सीटें ऑफर की हैं. बीजेपी ने लोजपा को इन सीटों की पूरी लिस्ट भी सौंप दी है. इस ऑफर पर अब लोजपा की केंद्रीय चुनाव समिति अंतिम निर्णय लेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सेना ने शोपियां मुठभेड़ मामले में शुरू की ‘समरी ऑफ एविडेंस’ की कार्रवाई
#दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) में शोपियां (Shopian) जिले के आमशीपुरा में जुलाई में हुई मुठभेड़ में अपने लोगों को अभ्यारोपित करने के बाद सेना ने ‘समरी ऑफ एविडेंस’ की कार्रवाई शुरू की है, जो संभावित ‘कोर्ट मार्शल’ (Court Marshall) से पहले का कदम है. इस दौरान सभी प्रत्यक्षदर्शी आम नागरिकों से भी जिरह की जाएगी. अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी. इस माह के शुरू में पूरी हुई ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ में ‘प्रथम दृष्टया’ यह सबूत पाया गया है कि सैनिकों ने 18 जुलाई की मुठभेड़ के दौरान सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (आफस्पा) के तहत प्राप्त शक्तियों से इतर जाकर कार्रवाई की. इस कार्रवाई में तीन लोगों की जान चली गयी थी. इसके बाद सेना ने अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू की थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्‍ट्र से कोरोना पर राहत भरी खबर; एक दिन में 11921 केस, लगभग 20 हजार मरीज ठीक हुए
#महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले कई दिनों से लगातार 15 हजार से ज्यादा मामले आने के बाद सोमवार को राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 11,921 नए केस सामने आए हैं. राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख 51 हजार 153 हो गया है. बीते एक दिन में महाराष्ट्र में 180 लोगों की मौत हुई है जिसके बाद राज्य में कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 35,751 हो गया है. राज्य में पिछले 24 घंटे में 19,932 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Paytm ने फिर शुरू की कैशबैक स्‍कीम, इसी वजह से Google ने हफ्तेभर पहले लगाया था BAN, क्‍या फिर होगी कार्रवाई?
#गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) से अस्‍थायी तौर पर हटाए जाने के एक हफ्ते बाद ही पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से जुड़ी कैशबैक स्‍कीम (Cashback Scheme) दोबारा शुरू कर दी है. पेटीएम ने आरोप लगाया था कि कैशबैक स्‍कीम के कारण उसे एंड्रॉयड प्‍ले स्‍टोर से हटाया गया था. हालांकि, गूगल ने पेटीएम को प्‍ले स्‍टोर से हटाते समय आरोप लगाया था कि पेमेंट ऐप ने गैम्‍बलिंग को लेकर ऐप डेवलपर्स के लिए उसके दिशानिर्देशों (Gambling Guidelines) का उल्‍लंघन किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

E-Challan को लेकर केंद्र ने बदले नियम! सड़क पर रोककर चेक नहीं किए जाएंगे डॉक्‍युमेंट्स, जानें नए Rules
#केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने हाल में केंद्रीय मोटर व्‍हीकल रूल्‍स 1989 में कई तरह के बदलाव किए हैं. केंद्र की ओर से अधिसूचित नए नियम (New Motor Vehicle Rules) 1 अक्‍टूबर 2020 से लागू हो रहे हैं. मंत्रालय के मुताबिक, आईटी सर्विसेस (IT Services) और इलेक्‍ट्रॉनिक मॉनिटरिंग (E-Monitoring) के जरिये ट्रैफिक रूल्‍स को बेहतर तरीके से पूरे देश में लागू किया जा सकता है. नए नियमों के मुताबिक, अब किसी भी वाहन को सिर्फ डाक्‍युमेंट्स चेक (Documents Check) करने के लिए सड़क पर नहीं रोका जा सकता है. इससे लोगों को सड़क पर रुककर डॉक्‍युमेंट्स चेक कराने की परेशानी और शर्मिंदगी से निजात मिल जाएगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कांग्रेस अध्यक्ष पद पर वापसी को दिमाग में रख राहुल गांधी ने कृषि कानूनों पर सरकार को घेरने की तैयारी शुरू की
#कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) की राजनीति जमीन के मुद्दे के साथ शुरू हुई थी- जब 2008 में एक सांसद के तौर पर उन्होंने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के टीकमगढ़ में एक गरीब आदिवासी परिवार (Tribal Family) के यहां रुकने के बाद कलावती का मुद्दा उठाया था और मायावती (Mayawati) के खिलाफ गौतम बुद्ध नगर में 2011 के भट्टा परसौल गांव में उनका युद्ध शुरू हुआ था. उन्होंने एक परियोजना के लिए तत्कालीन मायावती सरकार द्वारा भट्टा पारसौल गांव (Bhatta Parsaul village) में जमीन छीनने के खिलाफ यह कदम उठाया था. उन्हें गिरफ्तार (Arrest) कर लिया गया और फिर रिहा कर दिया गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर





Source link

64 मेगापिक्सल 4 कैमरे वाले Poco X3 की पहली सेल आज, इतनी कीमत में मिलेगी 6000mAh की बैटरी

0


Poco X3 में क्वाड रियर कैमरा है.

इस फोन की खास बात क्वाड रियर कैमरा सेटअप और 6000mAh की बैटरी है… आइए जानते हैं फोन के फुल स्पेसिफिकेशंस और कीमत के बारे में.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 29, 2020, 5:51 AM IST

पोको (Poco) के नए स्मार्टफोन Poco X3 को आज (28 सितंबर) पहली सेल के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है. सेल दोपहर 12 बजे फ्लिपकार्ट (flipkart) सेल में उपलब्ध कराया जाएगा. कंपनी ने इस फोन को इसी हफ्ते पेश किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 16,999 रुपये है. इस फोन की खास बात क्वाड रियर कैमरा सेटअप और 6000mAh की बैटरी है… आइए जानते हैं फोन के फुल स्पेसिफिकेशंस और कीमत के बारे में.

इतनी है फोन की कीमत
Poco X3 के 6GB+128GB की कीमत 18,499 रुपये और 8GB RAM + 128GB Storage वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये रखी गई है. पोको X3 में 6.67 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जो कि 2340×1080 पिक्सल रेजोलूशन के साथ आता है. स्क्रीन की प्रोटेक्शन के लिए इस पर Corning Gorilla Glass 5 प्रोटेक्शन मिलती है. ये नया फोन एंड्रॉयड 10 पर बेस्ड MIUI 12 ऑपरेटिंग सिस्टम out-of-the-box पर काम करता है.

(ये भी पढ़ें-  ALERT! फोन के मैसेज और कॉन्टैक्ट चुराती है ये 17 खतरनाक Apps; गूगल ने किया बैन, आप भी कर दें डिलीट)इस मोबाइल फोन को यानी Poco X3 में आपको IP53 रेटिंग मिल रही है, जिसका मतलब है कि यह मोबाइल फोन वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है.  ग्राहक इस फोन को Shadow Gray और Cobalt कलर वेरिएंट में खरीद सकते हैं.

फोन में 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा
कैमरे की बात करें तो पोको X3 में AI क्वाड रियर कैमरा दिया गया है. इसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 13 मेगापिक्सल का वाइड-ऐंगल लेंस सेंसर, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है. फोन के फ्रंट में सेल्फी के लिए 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है.

फोन के बाकी फीचर्स की बात करें तो ये 4th जेनरेशन के AI इंजन और Snapdragon Elite गेमिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है. फोन में साइड माउंटेंड फिंगरप्रिंट सेंसर और AI फेस अनलॉक फीचर है. साथ ही इसमें P2i और डस्ट रेसिस्टेंट कोटिंग भी है.

(ये भी पढ़ें- Vodafone Idea ने लॉन्च किया धमाकेदार प्रीपेड प्लान, सस्ती कीमत में मिलेगा 100GB डेटा)

फोन में सबसे दमदार इसकी बैटरी
Poco X3 में परफॉर्मेंस के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 732G चिप दी गई है. पावर के लिए फोन में 6000mAh की दमदार बैटरी दी गई है, जो कि 33W के फास्ट चार्जिंद सपोर्ट के साथ आती है.





Source link

ITR Filing : खुद ही पता करें कितना देना होगा टैक्स, जानिए कैसे करते हैं कैलकुलेट

0


इनकम टैक्स फ़ाइल (Income Tax Filing) के लिए सम्बन्धित सभी दस्तावेज एकत्र करने के बाद अगले कदम टैक्स कटौती बचाने के लिए कुल आय का पता लगाना होता है. इनकम टैक्स के नियमों के अनुसार ग्रॉस सैलरी (Gross Salary) पांच भागों में बंटी होती है. इसमें सैलरी, हाउस प्रॉपर्टी, बिजनेस के मुनाफे से आय, प्रोफेशन और अन्य साधनों से आय को शामिल किया गया है. आय का साधन पहचनाते हुए आपको वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आयकर भरना होगा. आपकी 2019-20 वित्त वर्ष की गणना के लिए कुछ बातें यहां बताई गई है.

हेड सैलरी के अंतर्गत आय
इसमें आपको सालाना आय के बारे में कम्पनी से मिले फॉर्म 16 द्वारा पता चलता है कि आपका टैक्स कटा है या नहीं. इसमें टोटल सैलरी पर कितने प्रतिशत टैक्स लगेगा इसके बारे में बताया होता है और कितना टैक्स कटा यह भी जानकारी मिलती है. कर छूट के लिए करदाता को अपने कुछ इन्वेस्टमेंट दस्तावेज जमा कराने होते हैं. हाउस रेंट, स्टैंडर्ड डीडक्शन, लीव या ट्रैवल भत्ता पर टैक्स छूट मिलती है. हाउस रेंट एक साल में एक लाख से ऊपर जाता है, तो टैक्स बचत के लिए आपको मकान मालिक का पेन कार्ड ऑफिस में देना होगा. 50 हजार रूपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन के लिए किसी दस्तावेज की जरुरत नहीं होगी. अगर आपको अपने ऑफिस से फॉर्म सोलह नहीं मिला है, तो टैक्स कटौती के बारे में सैलरी स्लिप से पता चल जाएगा.

हाउस प्रॉपर्टी से आयआपने अपने घर को किराये पर दिया है तो उस आय को इसके अंतर्गत दिखाना होता है. अगर किसी के पास एक घर है जिसमें वह खुद रहते हैं तो आय जीरो होगी. इसके अलावा किसी घर का लोन चल रहा है तो उसके ब्याज को लेकर दो लाख रूपये तक की कटौती के लिए क्लेम किया जा सकता है. दो या तीन घर में अगर खुद ही रहते हैं तो उन पर टैक्स नहीं लगता. यह व्यवस्था 2019-20 के वित्त वर्ष से लागू हुई है.

यह भी पढ़ें: इंटरनेट पर तहलका मचाने वाले BTS Boys बने करोड़पति, जानें पूरी कहानी

हाउस आय पर टैक्स गणना ऐसे होगी.
1. अपेक्षित किराये और नगरपालिका मूल्यांकन की तुलना करें और दोनों का उच्च मूल्य लें. इसे अपेक्षित किराया कहा गया है.

2. वास्तविक किराये को अपेक्षित मूल्य से तुलना करें और जो इसमें उच्च होगा वह वार्षिक ग्रोस वैल्यू मानी जाएगी.

3. ग्रॉस एन्युअल वैल्यू के दौरान नगरपालिका करों में कटौती करके शुद्ध वार्षिक मूल्य की गणना करें.

4. वार्षिक मूल्य से तीस फीसदी घर के रखरखाव के लिए काट दें और इसमें कागज़ दिखाने की जरूरत नहीं होती. लोन में ब्याज दिया है, तो काट दें. इसके बाद जो राशि आती है, वह प्रोपर्टी से आय होती है जो सकारात्मक और नकारात्मक दोनों हो सकती है.

बिजनेस के मुनाफे से प्राप्त आय
सम्पत्ति जैसे कि घर, म्यूचुअल फंड आदि की बिक्री से प्राप्त आय पर टैक्स होता है, इसमें यह भी देखा जाता है कि व्यक्ति ने कितने समय तक इन सम्पत्तियों को बेचा है. शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दो प्रकार के कैपिटल गेन्स होते हैं. इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड और इक्विटी शेयर को अगर एक साल से ज्यादा समय तक रखा जाता है तो यह LTCG के तहत आता है बिना सूचीकरण के इसमें 10 प्रतिशत टैक्स कटता है. अगर एक साल से पहले बेच दिए जाते हैं तो STCG के तहत 15 प्रतिशत कटौती होती है. म्यूचुअल फंड का टैक्स इक्विटी फंड से अलग होता है.

यह भी पढ़ें: लोन के लिए SBI का बड़ा ऐलान, कम ब्याज दर के साथ प्रोसेसिंग फीस पर 100 फीसदी की छूट

प्रॉपर्टी आय
अगर किसी घर को खरीदने के दो साल बाद बेच दिया जाता है, तो यह LTCG के तहत आएगा. बेनिफिट का आकलन करने के बाद 20.8 प्रतिशत टैक्स कटेगा. दो साल से पहले बेचने पर STCG लगेगा और टैक्स स्लैब के अनुसार कटौती होगी.

बिजनेस और प्रोफेशन आय
वकील या अन्य इस प्रकार के प्रोफेशनल व्यक्तियों को अपने मुनाफे को दिखाना होता है. इसके अलावा स्टॉक मार्केट के ट्रांजेक्शन भी दिखाने होते हैं. इसमें कैश सिस्टम और एक्रुअल सिस्टम से टैक्स काउंट होता है. कैश सिस्टम में खर्चों का भुगतान कब हुआ और कब उन्हें मुनाफा प्राप्त हुआ आदि आता है. एक्रुअल सिस्टम में वे ड्यू होते हैं, भुगतान हुआ या नहीं हुआ इससे मतलब नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: अब छोटे किसानों की कमाई बढ़ाएगा इंडियन रेलवे, जानिए क्या है नई तैयारी

अन्य आय के साधन
ऊपर के चारों साधनों में नहीं दिखाई गई आई इसमें आती है. बचत खाते से ब्याज, सावधि जमा, फिक्स्ड डिपोजिट, डिवाइडेड इनकम, कमिशन इनकम आदि इसके अंतर्गत आती है.





Source link

ड्रग्स केस में आरोपी क्षितिज रवि प्रसाद के साथ नहीं किया गया गलत व्यवहार: NCB

0


क्षितिज रवि प्रसाद.

एनसीबी (NCB) ने ड्रग्स मामले में गिरफ्तार धर्माटिक इंटरटेनमेंट के पूर्व कार्यकारी निर्माता क्षितिज रवि प्रसाद (Kshitij Ravi Prasad) के साथ हिरासत में बदसलूकी के आरोपों से सोमवार को इनकार किया. एनसीबी ने ऐसे आरोपों को ‘शरारतपूर्ण और पूरी तरह गलत’ बताया.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 28, 2020, 11:48 PM IST

मुंबई. नार्कोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो (NCB) ने ड्रग्स मामले में गिरफ्तार धर्माटिक इंटरटेनमेंट के पूर्व कार्यकारी निर्माता क्षितिज रवि प्रसाद (Kshitij Ravi Prasad) के साथ हिरासत में बदसलूकी के आरोपों से सोमवार को इनकार किया. एनसीबी ने इस संबंध में लगाए गए आरोपों को ‘शरारतपूर्ण और पूरी तरह गलत’ बताया.

एनसीबी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उसने एक खबर देखी है जिसमें प्रसाद के वकील सतीश मानेशिंदे ने आरोपी के साथ हिरासत में ‘बदसलूकी’ के बारे में कहा है. एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत से संबंधित ड्रग्स के मामले में पूछताछ के बाद प्रसाद को एनसीबी ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया था .

शहर की एक अदालत ने धर्माटिक इंटरटेनमेंट (फिल्मकार करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन की सहयोगी कंपनी) के पूर्व कार्यकारी निर्माता प्रसाद को तीन अक्टूबर तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया था. खबर में आरोप लगाया गया था कि एनसीबी के अधिकारियों ने प्रसाद के साथ गलत व्यवहार किया.

विज्ञप्ति में कहा गया कि एनसीबी खबर में लगाए गए आरोपों को खारिज करता है. सुशांत सिंह राजपूत केस से जुड़े ड्रग्स मामले में बॉलीवुड एक्टर्स के कथित जुड़ाव के मामले में एनसीबी की जांच के दौरान प्रसाद का नाम सामने आया था. जांच एजेंसी ने रविवार को अदालत को बताया था कि प्रसाद ने सह आरोपी करमजीत सिंह आनंद और उसके सहयोगियों से ड्रग्स खरीदा था.शनिवार को क्षितिज रवि प्रसाद के वकील सतीश मानेशिन्दे (Satish Maneshinde) ने एनसीबी पर कई सनसनीखेज आरोप लगाए थे. वकील ने आरोप लगाया था कि, एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने क्षितिज प्रसाद को धमकाया कि अगर वे स्टेटमेंट पर साइन नहीं करेंगे तो उन्हें न उनके परिवार से बात करने दी जाएगी, न ही लॉयर से.

वकील ने आरोप लगाया था कि आखिरकार 50 घंटों के टॉर्चर के बाद उनसे जबरदस्ती बयान पर साइन करवाया गया, जो क्षितिज प्रसाद ने दिया ही नहीं था. क्षितिज प्रसाद के वकील सतीश मानेशिन्दे के मुताबिक NCB की पूरी गिरफ्तारी और फर्जी जांच और लिए गए बयान इशारा करते हैं कि NCB करन जौहर और धर्मा प्रोडक्शन को फंसाना चाहती है.

क्षितिज प्रसाद के वकील मानेशिन्दे ने कोर्ट को बताया था कि, अगली सुबह जब जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े अपनी टीम के साथ मिलने आए तो उन्होंने क्षितिज प्रसाद से कहा कि, वे धर्मा प्रोडक्शन से एसोसिएट रहे हैं, इसलिए वे ऐसा बयान दें कि करन जौहर, सोमेल मिश्रा, राखी, अपूर्वा और नीरज उर्फ राहिल ये सभी ड्रग्स लेते हैं. यदि क्षितिज प्रसाद ऐसा बयान देते हैं तो उन्हें जाने दिया जाएगा. क्षितिज प्रसाद ने ऐसा बयान देने से मना कर दिया और कहा कि वे इन सभी लोगों को पर्सनली नहीं जानते हैं और न ही वे इस तरह का बयान देंगे. इसके बाद क्षितिज प्रसाद पर अलग अलग तरह से दबाव बनाने की कोशिश की गई.

(एजेंसी इनपुट के साथ)





Source link

Kaun Banega Crorepati 12: आरती जगदाप ने जीते 6.4 लाख रुपये, नहीं दे पाईं 12वें सवाल का जवाब

0


फोटो क्रेडिट-Twitter/Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) द्वारा होस्टेड क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का 12वां सीजन (Kaun Banega Crorepati 12) 28 सितंबर को रात 9 बजे सोनी टीवी पर शुरू हो चुका है. भोपाल की रहने वाली आरती जगदाप (Aarti Jagtap) हॉटसीट पर बैठने वाली पहली कंटेस्टेंट बन गई हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 29, 2020, 12:22 AM IST

मुंबई. दर्शकों का इंतजार खत्‍म हो चुका है. अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) द्वारा होस्टेड क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का 12वां सीजन (Kaun Banega Crorepati 12) 28 सितंबर को रात 9 बजे सोनी टीवी पर शुरू हो चुका है. भोपाल की रहने वाली आरती जगदाप (Aarti Jagtap) हॉटसीट पर बैठने वाली पहली कंटेस्टेंट बन गई हैं.

फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट कंटेस्टेन्ट्स की संख्या में इस बार बदलाव किया गया है. इस बार सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से यह संख्या 8 कर दी गई है. अमिताभ बच्चन ने सभी कंटेस्टेंट्स से फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के लिए यह सवाल पूछा-

2020 में घटने वाली इन घटनाओं को पहले से बाद के क्रम में लगाएं. इस सवाल के विकल्प थे-
ए. नमस्ते ट्रंपबी. जनता कर्फ्यू

सी. अम्फान चक्रवात
डी. भारत में लॉकडाउन.

इस सवाल का सही जवाब था- ए बी डी सी
इसका सबसे कम समय में उत्तर देकर आरती जगदाप हॉटसीट पर बैठने वाली पहली कंटेस्टेंट बन गई हैं. हालांकि आरती जगदाप 12वें सवाल का जवाब नहीं दे पाईं. 6 लाख 40 हजार रुपये जीतकर आरती ने शो से क्विट कर गईं.

इस 12वें सवाल पर आरती जगदाप ने शो से क्विट करने का फैसला किया.
सवाल – 1608 में किसने दूरबीन का आविष्‍कार किया?
ए. जोहेनीज कैपलर
बी. निकोलस कोपनिकस
सी. हैंस लिपरशी
डी. गैलिलीयो गैलिली

सही जवाब- हैंस लिपरशी

5 सवालों का जवाब देकर सोनू ने जीते 10 हजार रुपये
केबीसी 12 के पहले ही दिन में दूसरी बार फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट हुआ. यूपी के रहने वाले सर्विस टेक्निशियन सोनू कुमार गुप्ता KBC 12 में हॉट सीट पर पहुंचने वाली दूसरे कंटेस्टेंट बन गए.  अब तक 5 सवालों का जवाब देकर सोनू कुमार गुप्ता 10 हजार रुपये जीत चुके हैं. इसके लिए उन्होंने लाइफ लाइन का सहारा लिया. इसी के साथ पहले दिन के समय समाप्ति की घोषणा हो गई.

कार्यक्रम के अंत में अमिताभ बच्चन ने भगत सिंह और लता मंगेशकर को याद किया. आज भगत सिंह की 113वीं जयंती है. वहीं, लता मंगेशकर आज 91 साल की हो गईं हैं.





Source link

अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना ने बेटी नितारा के बर्थडे को बनाया खास, शेयर किया इमोशनल पोस्ट

0


फोटो साभार- @akshaykumar/@twinklerkhanna/Instagram

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने जहां नितारा के साथ एक प्यारी फोटो शेयर कर एक इमोशनल पोस्ट लिखा है. वहीं, ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) ने भी कुछ तस्वीरों के साथ अपनी लाडली के लिए पोस्ट शेयर किया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 28, 2020, 10:22 PM IST

मुंबई. अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) दोनों ही सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वह अपने स्पेशल डेज पर पेस्ट शेयर करना नहीं भूलते. 8 साल पहले अक्षय और ट्विंकल की जिंदगी में ढेर सारी खुशियां लेकर उनकी बेटी नितारा (Nitara) आईं, नितारा ने शुक्रवार को अपना 8वां बर्थडे सेलिब्रेट किया. इस खास मौके पर अक्षय और ट्विंकल दोनों ने दिलकश अंदाज के साथ अपनी राजकुमारी को ढेर सारी शुभकामनाएं दी. अक्षय ने जहां नितारा के साथ एक प्यारी फोटो शेयर कर एक इमोशनल पोस्ट लिखा है. वहीं, ट्विंकल ने भी कुछ तस्वीरों के साथ अपनी लाडली के लिए पोस्ट शेयर किया है.

बेटी नितारा के 8वें बर्थडे पर अक्षय कुमार एक बेहद सुंदर तस्वीर के साथ इमोशनल पोस्ट लिखा. उन्होंने लिखा- ‘जितने भी लोग साल 2020 को पलटकर देखना चाहते हैं, मैं इस पल की कामना करता हूं कि अपने बच्चों के साथ इतना समय बिताने का ये मौका हमेशा के लिए मेरी यादों में रहेगा, साल 2020 में मुझे मिला ये मौका सिल्वर लाइनिंग है.  मेरी राजकुमारी को 8वां जन्मदिन मुबारक, मेरी खुशी, मुझ में अभी भी एक बच्चे होने की वजह, मैं तुम्हें बहुत प्यार करता हूं, जितना मुझे पता था उससे भी ज्यादा.’

वहीं, ट्विंकल ने भी नितारा की कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा- मेरा छोटी 8 साल की हो गई! अजीब और अद्भुत बिट्स और बोब्स के साथ. उन्होंने आगे लिखा हमारे बच्चों को लिए पहली किताब की पहली प्रति वेन आई ग्रो अप आइ वॉन्ट टू बी, उसे (नितारा) को दी गई है, समीक्षा के लिए. बड़े होकर वो क्या बनेगी ये पता नहीं, लेकिन बस मैं ये जानती हूं कि वो बहुत तेजी से बड़ी हो रही है. #BirthdayGirl

अक्षय कुमार इन दिनों अपने परिवार के साथ स्कॉटलैंड में है, जहां वह अपनी अपकमिंग फिल्म ‘बेल बॉटम’ की शूटिंग कर रहे हैं. अक्षय अपने करियर में पहली बार डबल शिफ्ट कर रहे हैं. ‘बेल बॉटम’ के लिए 18 साल से निभा रहे एक नियम को तोड़ दिया है.





Source link

ड्रग्स केस: 45 मोबाइल फोन जब्त, फोन उगल रहे हैं बॉलीवुड ड्रग्स मंडली के राज

0


सारा अली खान, दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर.

करीब 45 मोबाइल फोन में से 15 से ज्यादा मोबाइल फोन की फोरेंसिक रिपोर्ट NCB को मिल चुकी है. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), सारा अली खान (Sara Ali Khan) और श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor), करिश्मा प्रकाश और जया शाह के मोबाइल फोन की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 29, 2020, 12:46 AM IST

मुंबई. सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस (Sushant Singh Rajput Suicide Case) से जुड़े ड्रग्स मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की जांच में बॉलीवुड के कई बड़े स्टार फंसते दिख रहे हैं. एजेंसी पूरे बॉलीवुड में फैले ड्रग्स नेटवर्क का खात्मा करने का मन बना लिया है. जांच में जुटी NCB अब तक इस केस में करीब 45 मोबाइल फोन सीज कर चुकी है. ये मोबाइल फोन बॉलीवुड ड्रग्स मंडली के राज उगल रहे हैं.

बरामद करीब 45 मोबाइल फोन में से 15 से ज्यादा मोबाइल फोन की फोरेंसिक रिपोर्ट NCB को मिल चुकी है, जिसके आधार पर आगे की तफ्तीश को एक नई दिशा मिली है. बरामद मोबाइल फोनों में से अन्य की रिपोर्ट आना है अभी बाकी है, जिसमें दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), सारा अली खान (Sara Ali Khan), श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) करिश्मा प्रकाश और जया शाह के मोबाइल फोन की रिपोर्ट काफी मायने रखती है.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक ने मुंबई के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. सूत्रों के अनुसार, बैठक के बाद एनसीबी ने इस केस की जांच में अपनी कुछ प्राथमिकताएं तय की हैं. इसमें सबसे अहम है कि एनसीबी दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान और रकुल प्रीत सिंह के बैंक अकाउंट से किए गए ट्रांजेक्शन की जांच करेगी.

पहली प्राथमिकता अब तक लिए गए सभी लोगों के बयानों को रिव्यू करना है. हर किसी के बयान का मिलान करना है, चाहे वह रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) का बयान हो या दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), सारा अली खान (Sara Ali Khan) और श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) का. साथ ही साथ सभी पैडलर्स के बयानों को भी रिव्यू किया जाएगा.सूत्रों के अनुसार, फोन के डंप डाटा आने के पहले बयानों को रिव्यू कर उसके बाद क्या कुछ निकलता है. उस पर आगे की रणनीति तय की जाएगी. कॉल डिटेल हो, SMS हो या वाट्सऐप चैट; 2017 से 2020 तक के डंप डाटा को खंगालना है. यह सब करना इतना आसान नहीं है. इसमें समय भी लगेगा, साथ ही साथ इस दौरान अगर कोई इनपुट मिला तो कार्रवाई भी की जाएगी.

एनसीबी के सूत्रों के अनुसार, मोबाइल फोन जब्त करना, उसको खंगालना ये जांच का प्रोसेस है. इसके तहत यह देखा जाता है कि बयानों में कितनी सच्चाई है. कौन किसके संपर्क में था या कितने लोगों के संपर्क में था. ये बातें डंप डाटा से ही पता चलेंगी. एनसीबी ड्रग्स एंगल को खंगाल रही है.

इनपुट – आनंद तिवारी





Source link

भाग्यश्री ने त्रिवेंद्र सिंह रावत से फिल्म सिटी के लिए काम करने की इच्छा जताई

0


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और भाग्यश्री. (Photo: News 18 and Twitter)

फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री (Bhagyashree) एवं उनके पति हिमालय दासानी (Himalaya Dasani) ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) से मिलकर उत्तराखंड में फिल्म सिटी के क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 29, 2020, 1:16 AM IST

देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) से सोमवार को फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री (Bhagyashree) एवं उनके पति हिमालय दासानी (Himalaya Dasani) ने भेंट की तथा प्रदेश में फिल्म सिटी के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा जताई.

भाग्यश्री ने कहा कि उत्तराखंड में फिल्मी हस्तियों का रूझान बढ़ा है और राज्य में युवाओं को अगर फिल्म के क्षेत्र में विभिन्न प्रशिक्षण दिए जाएं तो वे इस क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते हैं. फिल्मकार दंपति ने जैविक उत्पादों की बढ़ती मांग के मद्देनजर प्रदेश में उन्हें बढ़ावा देने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि इस क्षेत्र में भी उत्तराखंड में काफी सम्भावनाएं हैं.

‘फिल्म सिटी के लिए चाहिए अधिक जमीन’
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में फिल्म सिटी बनाने के लिए भूमि तलाशी जा रही है. उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी के लिए जमीन अधिक चाहिए और वह स्थान एयरपोर्ट से भी कम दूरी पर होना चाहिए.रावत ने कहा कि यदि उत्तराखंड के युवाओं को यहां फिल्म के क्षेत्र में प्रशिक्षण मिलता है तो वे इस क्षेत्र में अच्छा भविष्य बना सकते हैं. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में फिल्म सिटी बनने से लोगों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा.

इससे पहले सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने अपने आवास में रविवार को फिल्म ‘कुतुब मीनार (Qutub Minar)’ का मुहूर्त शॉट दिया. यह फिल्म इंडियन सिनेफिले, फिल्म एवं मेन स्ट्रीम प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही है. इस फिल्म के निर्देशक राज आशू, निर्माता पंचम सिंह, निर्मला सिंह एवं मनोज वोहरा तथा प्रमुख कलाकार संजय मिश्रा (Sanjay Mishra), करनवीर बोहरा (Karanvir Bohra) तथा मिनीषा लांबा (Minisha Lamba) हैं.

इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग उत्तराखण्ड में होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि फिल्मांकन के लिए फिल्म निर्माताओं का ध्यान उत्तराखण्ड की ओर बढ़ा है और यहां का प्राकृतिक एवं नैसर्गिक सौन्दर्य फिल्मकारों को आकर्षित करता है.





Source link

महाराष्ट्र में जल्द खुल सकते हैं रेस्टोरेंट्स, दिशानिर्देशों को दिया जा रहा अंतिम रूप : CMO

0


कोरोना वायरस महामारी के बीच महाराष्‍ट्र में रेस्टोरेंट्स जल्द रेस्टोरेंट्स खोले जाने का फैसला हो सकता है (सीएम उद्धव ठाकरे की फाइल फोटो)

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने कहा है, “राज्य सरकार ने रेस्टोरेंट्स को फिर से खोले जाने के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) तैयार कर लिये हैं और इन दिशानिर्देशों को संबंधित प्राधिकरणों को भेज दिया गया है. एक बार इन्हें अंतिम रूप (Final Draft) दे दिये जाने के बाद, रेस्टोरेंट्स को खोलने के बारे में निर्णय लिया जायेगा.”

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 28, 2020, 8:56 PM IST

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में जल्द ही रेस्त्रां (Restaurants) खोले जाने का निर्णय लिया जा सकता है. इस बात की जानकारी महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की ओर से दी गई है. कार्यालय की ओर से कहा गया है कि रेस्त्रां खोले जाने के दिशानिर्देशों (Guidelines) को सरकार की ओर से तय किया जा चुका है लेकिन इन्हें अंतिम रूप देने के लिए संबंधित प्राधिकरणों (concerned authorities) के पास भेजा गया है. इन्हें अंतिम रूप मिल जाने पर रेस्त्रां (Restaurents) खोले जाने की घोषणा की जाएगी.

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने कहा है, “राज्य सरकार ने रेस्टोरेंट्स को फिर से खोले जाने के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) तैयार कर लिए हैं और इन दिशानिर्देशों को संबंधित प्राधिकरणों को भेज दिया गया है. एक बार इन्हें अंतिम रूप (Final Draft) दे दिये जाने के बाद, रेस्टोरेंट्स को खोलने के बारे में निर्णय लिया जाएगा.” मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने रेस्टोरेंट बिजनेस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की थी, जिसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय का ये बयान आया है.

महाराष्ट्र में कोरोना के चलते सबसे ज्यादा 129 पुलिसकर्मियों की मौत‘‘कोविड-19 संकट को लेकर पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो की भारतीय पुलिस की प्रतिक्रिया’’ शीर्षक वाली रिपोर्ट (21 अगस्त तक संकलित) में कहा गया है कि महाराष्ट्र में कोविड-19 के कारण सबसे अधिक 129 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है जबकि 12,760 संक्रमित हुए हैं. तेलंगाना में इस वायरस के कारण 40 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है.

देशभर में 75,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से अर्धसैनिक बलों के 15,318 मामले हैं. इसमें से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 5,467 मामले सामने आये हैं और 24 मौतें हुई हैं.

यह भी पढ़ें: दीपिका, श्रद्धा, सारा और रकुल के बैंक खातों के ट्रांजेक्शन की जांच करेगी NCB

पिछले सप्ताह जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस के प्रसार का मुकाबला करने और सार्वजनिक व्यवस्था एवं सुरक्षा को बनाए रखने के लिए तेलंगाना पुलिस द्वारा डिजिटल उपकरणों का उपयोग किया गया. इसमें कहा गया है कि शहर की पुलिस ने गलत सूचनाओं, फेक न्यूज और अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए बड़े पैमाने पर मल्टीमीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग किया. (भाषा के इनपुट सहित)





Source link