Home Tech News WWDC 2020: iOS 14 के लॉन्च से लेकर डिज़ाइन में बदलाव तक,...

WWDC 2020: iOS 14 के लॉन्च से लेकर डिज़ाइन में बदलाव तक, जानें 10 बड़े ऐलान


WWDC 2020: ऐपल (Apple) के CEO टिम कुक ने अपने Keynote से अपनी पहली वर्चुअल वर्ल्डवाइड डेवलपर क्रॉन्फ्रेंस (virtual developer conference) शुरुआत कर दी है. घोषणाओं में आईफोन, iPad, मैक, ऐपल वॉच, ऐपल टीवी पर आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट शामिल है. साथ ही यहां इवेंट में इंटेल के साथ ब्रेकअप के बारे में भी ऐलान किया गया है.

सबसे पहले बता दें कि वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2020 (WWDC 2020) ऐपल का पहला ऐसा वर्चुअल ईवेंट है, जो बिना किसी व्यक्ति के एक्सक्लूसिव तौर पर ऑनलाइन स्ट्रीम किया जा रहा है. आइए जानते हैं ज़रूरी घोषणाओं के बारें में…

iOS 14 हुआ लॉन्च
>>कंपनी के लेटेस्ट iOS सॉफ्टवेयर में पूरी तरह से री-डिजाइन होम स्क्रीन iOS 14 मिलेगी. साथ ही इसमें App Library जैसे फीचर्स भी ऐड किए गए हैं. नए री-डिजाइन्ड होम स्क्रीन में यूज़र्स अपने ऐप्स को ग्रुप कर सकेंगे.>>App Library के ज़रिए iPhones के ऐप्स अपने आप अरेंज हो जाएंगे.

>>Apple ने अपने विजेट्स में भी बदलाव किया है. अब यूज़र अपने विजेट की साइज को अपने हिसाब से मैनेज कर सकेंगे.

इन डिवाइस को मिलेगा लेटेस्ट अपडेट
ऐपल ने अपने उन डिवाइस की लिस्ट जारी की है, जिसे लेटेस्ट अपडेट मिलेगा. इस लिस्ट में iPad Pro 12.9-inch (4th जेनरेशन), iPad Pro 11-inch (2nd जेनरेशन), iPad Pro 12.9-inch (3rd generation), iPad Pro 11-inch (1st जेनरेशन), iPad Pro 12.9-inch (2nd जेनरेशन), iPad Pro 12.9-inch (1st जेनरेशन), iPad Pro 10.5-inch, iPad Pro 9.7-inch, iPad (7th जेनरेशन), iPad (6th जेनरेशन), iPad (5th जेनरेशन), iPad mini (5th जेनरेशन), iPad mini 4, iPad Air (3rd जेनरेशन) और iPad Air 2 शामिल है.

(ये भी पढ़ें- 10 हज़ार से भी कम है इस 5 कैमरे वाले फोन की कीमत, 4 दिन चलेगी 6000mAh की बैटरी!)

Memoji में बदलाव

Memoji
ऐपल के पास पहले ही ढेरों Memojis मौजूद हैं. नए अपडेट में खास तौर पर फेस कवरिंग मेमोजी को इंट्रोड्यूस किया गाय है. इसके अलावा मैसेज पिन कॉन्टैक्ट और मेन्शन और इन लाइन रिप्लाई के जेस्चर में भी बदलाव देखने को मिलने वाले हैं.

Translate App
ऐपल ने iOS 14 में एक नया ऐप भी लॉन्च किया है, जिसके ज़रिए अलग-अलग भाषाओं का ट्रांसलेशन करना काफी आसान हो जाएगा. कंपनी के मुताबिक ये ऐप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा. कंपनी का कहना है कि इसको बनाते समय ग्राहकों की प्राइवेसी पर पूरा ध्यान दिया गया है.

(ये भी पढ़ें- SALE: Vivo से लेकर Oppo तक 13 हज़ार रुपये की छूट पर खरीदें शानदार स्मार्टफोन्स)

Car key
ऐपल ने कंफर्म किया कि iPhone में CarKey ऑप्शन आएगा जो सबसे पहले 2021 BMW 5 series में देखने को मिलेगा. इसके अलावा ऐप लॉन्चिंग में इम्प्रोवेमेन्ट्स, कॉन्टैक्ट्स इंटीग्रेशन, डॉक्युमेंट्स और भी बहुत से फीचर्स इसमें दिए गए हैं. कार की keys को पूरे टाइम संभालना एक बेहद मुश्किल काम होता है. कई बार चाबी खो जानें से बहुत दिक्कत भी होती है. इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए इस फीचर को लाया जा रहा है. नए NFC सिस्टम के द्वारा केवल कार के हैंडल पर टैप करके अनलॉक किया जा सकता है.

ipadOS 14

ipadOS 14

Siri
iOS 14 की तरह iPadOS 14 में भी Siri के लिए नया डिजाइन मिलेगा. इसके लिए अब स्क्रीन में नीचे की तरफ एक छोटा सा बटन मौजूद रहेगा.

PIP (पिक्चर इन पिक्चर) मोड
पिक्चर इन पिक्चर मोड का इस्तेमाल एंड्रॉएड फोन में काफी समय से किया जा रहा है. एंड्रॉएड ओरियो के समय ये फीचर एंड्रॉएड में जोड़ा गया था, और अब ऐपल ने भी इस फीचर को पेश कर दिया है. ऐप लाइब्रेरी के तहत आईफोन में ऐप्स को ऑर्गनाइज किया जा सकता है. वहीं पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर जो पहले ही आईपैड में दिया जाता रहा है. इसे अब आईफोन में भी मिलेगा.

Apple Pencil
iPadOS 14 में कंपनी ने स्क्रिबल के लिए एक नया फीचर ऐड किया है। नए अपडेट के बाद यूजर किसी भी टेक्स्ट फील्ड में लिख सकेंगे और वह ऑटोमैटिकली टाइप्ड टेक्स्ट में कन्वर्ट हो जाएगा.

macOS Big Sur

macOS Big Sur

(ये भी पढ़ें- क्या होता है Cyber Attack? हैकर्स कैसे देते हैं अंजाम? और कैसे बच सकते हैं आप? जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब)

WatchOS 7
यूज़र्स की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसमें कई नए हेल्थ और फिटनेस ​फीचर्स का इस्तेमाल किया है. इसके अलावा इसमें वॉच फेस मैनेजमेंट, स्लीप ट्रैकिंग और नए वर्कआउट टाइप्स जैसे फीचर्स भी उपलब्ध होंगे.

macOS Big Sur
इवेंट के पहले दिन ऐपल ने iOS 14, iPadOS 14, WatchOS 7 के साथ-साथ macOS Big Sur को भी पेश किया गया है इस ऑपरेटिंग सिस्टम को  ऐपल के मोस्ट एडवांस्ड कंप्यूटर के लिए पेश किया गया है.
>>macOS Big Sur को Apple ने पूरी तरह से रीडिजाइन किया है. macOS X के बाद से कंपनी ने अपने PC के लिए यह सबसे बड़ा अपडेट पेश किया है.
>>नए macOS Big Sur में Safari ब्राउजर के फीचर को भी अपग्रेड किया गया है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments